May 2, 2024

भारत ने 9 विकेट से वेस्टइंडीज को हराया, 3-1 से जीता सीरीज

1 min read
Spread the love

तिरूवनंतपुरम : भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पांच मैचों के सीरीज के आखिरी मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हराकर 3-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने बुरी तरह धाराशाई कर दिया। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन हॉल्डर ने 25, मार्लन शेमुएल्स ने 24 रन और रोवमन पॉवेल ने 16 रन की पारी खेली। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका। सीरीज के स्टार बल्लेबाज रहे शे होप और हेटमायर दोनों फ्लॉप रहे। शे होप 0 पर आउट हो गये और शेमरन हेटमायर ने 9 रन बनाए। पूरी वेस्टइंडीज की टीम 31.5 ओवर में 104 रन रन पर सिमट गई।

भारतीय गेंदबाजों में रविंद्र जडेजा ने 9.5 ओवरों में 34 रन देकर 4 विकेट लिया। जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद ने 2-2 विकेट लिया। वहीं भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

105 रन का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने ओपनर शिखर धवन ने अपना विकेट मात्र 6 रन पर गंवा दिया। उसके बाद क्रीज पर आये कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर 14.5 ओवर में 105 रन बनाकर जीत हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 56 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्के की मदद से नाबाद 63 बनाये। वहीं कप्तान कोहली ने 29 गेंदों में 6 चौकों की मदद से नाबाद 33 रन बनाकर टीम को जीत दिलाया। रोहित शर्मा आज विश्व में सबसे कम वनडे मैचों में 200 छक्का लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले यह रिकार्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के नाम पर दर्ज था, जिन्होंने 195 मैचों में 200 छक्के लगाए थे। रोहित शर्मा ने यह कारनामा 187 वनडे मैचों में कर दिखाया।

भारत ने इसी के साथ लगातार छठा वनडे होम सीरीज जीता। अक्टूबर 2016 के बाद से  भारत होम ग्राउंड पर लगातार सीरीज जीता रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने लगातार 8 सीरीज अपने नाम किया। रविंद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच मिला। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.