June 18, 2024

कैरियर परामर्श

1 min read
Spread the love

अप्लाइड साइकोलॉजी चुनें:शानदार करियर बनावें
                             प्रो नंद लाल मिश्र
                             कैरियर काउंसलर
अधिष्ठाता, कला संकाय, महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय

आज कार्य जगत की विविधताएं अत्यधिक बढ़ गई हैं।इंटरमीडिएट और स्नातक पूर्ण किए छात्र इधर उधर भटक रहे हैं।बहुत से अभिभावक निश्चित नही कर पाते या उन्हें कार्य जगत का उन्हें इतना ज्ञान नही होता कि वे अपने बच्चों को किस पाठ्यक्रम में दाखिला करावें कि उनके बच्चे इधर उधर न भटके।अप्लाइड साइकोलॉजी एक ऐसा कोर्स है जो छात्रों को करियर के क्षेत्र में ढेर सारे विकल्प मुहैया कराता है।नौकरी कहां कहां उपलब्ध है?उसके लिए क्या योग्यता और कौशल होना चाहिए? जॉब कैसे क्रिएट होता है इत्यादि की जानकारी आपको जागरूक रहने या फिर साइकोलॉजी में निपुणता हासिल करने के बाद ही हो पाती है।विकास की गति ने भी जोर पकड़ा है।रोजगार के नए अवसर उपलब्ध हो रहे हैं।इसलिए पुराने ढर्रे को अपनाकर आप रोजगार अथवा नौकरी हासिल नहीं कर सकते।अप्लाइड साइकोलॉजी आपको निम्नलिखित क्षेत्रों में निपुण बनाता है…..
करियर काउंसलर, साइको डायग्नोस्टिक विशेषज्ञ, मानसिक विकृतियों को समझने में
एक कुशल ट्रेनर के रूप में,टीम लीडर के रूप में, कार्य संस्कृति विशेषज्ञ,एक शिक्षक के रूप में,खिलाड़ियों के कोच के रूप में,
उद्योग जगत विशेषज्ञ के रूप में मल्टीनेशनल कंपनियों में,जेल कैदियों की मनोवृति को बदलने सुरक्षा बलो के प्रशिक्षक के रूप में यदि आप अप्लाइड साइकोलॉजी में अपना करियर बना लें और आप में थोड़ी सी भी सतर्कता है तो आपको नौकरी की आवश्यकता ही नहीं है।सिर्फ आपको अच्छे मनोवैज्ञानिकों को अपने समूह से जोड़ना है और व्यक्ति, समाज,संगठन,कार्य जगत से जुड़े व्यवसायियों ,सुरक्षा बलों और बच्चों में बढ़ रही आत्महत्याओं पर पैनी नजर रखते हुए इनके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था तथा उनके तनाव को दूर करने के लिए रास्ते निकालने हैं।
आज लोगों में इतनी उलझने बढ़ गई हैं कि उनका सामान्य जीवन असामान्य हो गया है।योग और प्राकृतिक चिकित्सा में असीम संभावनाएं हैं पर बिना मनोविज्ञान के प्रयोग के उन समस्याओं पर काबू नही पाया जा सकता। इसलिए विद्यार्थियों को सलाह है कि अप्लाइड साइकोलॉजी को अपना करियर बनाएं तथा समाज में बढ़ रही,आक्रामकता,हिंसा,बलात्कार,आत्महत्या,डिप्रेशन,स्ट्रेस,कुंठा को दूर करने के लिए सामूहिक और प्रोफेशनल प्रयास अपनाएं। यह कोर्स महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट जिला सतना मध्य प्रदेश में भी उपलब्ध हैं।

More Stories

1 min read
1 min read
1 min read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.