April 20, 2024

भारत में कब, कहां, कैसा दिखेगा साल का आखरी चंद्र ग्रहण

1 min read
Spread the love

साल 2022 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर, 2022 को लग रहा है. यह कुछ भागों में पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा वहीं कुछ हिस्सों में आंशिक चंद्र ग्रहण ( Partial Lunar Eclipse) होगा. जानें भारत के विभिन्न राज्यों में कब, कहां, कितने बजे दिखेगा चंद्र ग्रहण. सूतक काल का समय क्या है?

चंद्र ग्रहण कहां दिखेगा?
भारत के पूर्वी भाग में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखेगा और अन्य राज्यों में आंशिक चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा. भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा, ब्राजील, यूरोप और दक्षिणी अमेरिका जैसे अन्य देश भी 8 नवंबर 2022 को चंद्र ग्रहण देख सकेंगे।

भारत के प्रमुख शहरों में चंद्र ग्रहण शुरू होने और समाप्त का समय
कोलकाता में, चंद्रमा पूर्वी क्षितिज से लगभग 4:52 बजे उदय होना शुरू हो जाएगा और 4:54 घंटे तक पूरी तरह से दिखाई देगा।

देश के पूर्वी हिस्से में कोहिमा, अगरतला, गुवाहाटी जैसे शहर अपनी स्थिति के कारण कोलकाता से पहले पूर्ण ग्रहण देखेंगे. केवल कोहिमा में, अपने अधिकतम चरण में ग्रहण लगभग 4:29 बजे देखा जा सकता है, जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया के सबसे अंधेरे हिस्से को पार कर जाएगा।

नई दिल्ली में चंद्रोदय से लगभग 5:31 बजे आंशिक ग्रहण का अनुभव होगा, जिसमें चंद्रमा का 66 प्रतिशत अस्पष्टता होगा क्योंकि ग्रहण का कुल चरण 5:11 बजे तक समाप्त हो जायेगा।

बेंगलुरु में, चंद्रमा पूरी तरह से 5:57 बजे उदय होगा, जिसमें 23 प्रतिशत डिस्क पृथ्वी की छाया से ढकी होगी, जबकि मुंबई इसे लगभग 6:03 बजे केवल 14 प्रतिशत अस्पष्टता के साथ दिखेगा।

नागपुर में, चंद्रमा लगभग 5:32 घंटे में 60 प्रतिशत डिस्क के साथ लगभग 5:34 घंटे में उदय होगा, जब पूर्ण चंद्रमा क्षितिज से ऊपर होगा ताकि ग्रहण को प्रभावी ढंग से देखा जा सके, जबकि श्रीनगर में, ग्रहण किया हुआ चंद्रमा लगभग 66 प्रतिशत की अस्पष्टता के साथ 5:31 बजे क्षितिज से ऊपर उठेगा।

चंद्र ग्रहण सूतक काल का समय
द्रिक पंचांग के अनुसार चंद्र ग्रहण सूतक सुबह 09:21 बजे शुरू होगा और सूतक काल शाम 06.18 बजे समाप्त होगा. सूर्य ग्रहण के दौरान 4 प्रहर के लिए सूतक मनाया जाता है और चंद्र ग्रहण के दौरान ग्रहण से पहले 3 प्रहर के लिए सूतक मनाया जाता है. सूर्योदय से सूर्योदय तक कुल 8 प्रहर होते हैं. इसलिए सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले और चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक मनाया जाता है।

चंद्र ग्रहण क्या है?

चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में चला जाता है. यह तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा अन्य दो के बीच पृथ्वी के साथ बिल्कुल या बहुत निकटता से जुड़े हों, जो कि पूर्णिमा की रात को ही हो सकता है जब चंद्रमा किसी भी चंद्र नोड के पास होता है।

नग्न आंखों से देख सकते हैं चंद्र ग्रहण
8 नवंबर को लगने जा रहे चंद्र ग्रहण देखने के इच्छुक हैं तो बता दें कि भारत के पूर्वी भाग के लोग पूर्ण चंद्र ग्रहण 2022 देख सकते हैं. भारत के अन्य सभी हिस्सों से आंशिक चंद्र ग्रहण देखा जा सकता है. चंद्र ग्रहण 2022 को देखने के लिए किसी विशेष निर्देश का पालन करने की आवश्यकता नहीं है. आप चंद्र ग्रहण को अपनी नग्न आंखों से ही देख सकते हैं।

2023 में दिखेगा आंशिक चंद्र ग्रहण
भारत से देखा जा सकने वाला अगला पूर्ण चंद्र ग्रहण 7 सितंबर, 2025 को होगा, हालांकि अक्टूबर 2023 में, भारत से एक छोटा आंशिक ग्रहण देखा जाएगा।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.