May 28, 2024

अक्षय नवमी पर करें इन चीजों का दान

1 min read
Spread the love

भोपाल – कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि जिसे आंवला नवमी या फिर अक्षय नवमी भी कहते हैं, इस दिन आप कुछ अचूक उपाय के जरिए अपने घर में धनधान्य की वृद्धि कर सकते हैं. दरअसल इस दिन भगवान विष्णु और भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से विशेष महत्व है. यही नहीं इस तिथि पर पूजा-अर्चना से विशेष फल भी मिलता है.अक्षय नवमी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न रहती हैं।

क्या है इस दिन की पौराणिक मान्यता?
अक्षय नवमी या आमला नवमी की पौराणिक मान्यताओं की बात करें तो इसके अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी को भगवान विष्णु और भगवान शिव की पूजा करने की इच्छा हुई थी, लेकिन भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है और भगवान शिव को बेलपत्र बहुत प्रिय है, उसी दौरान माता लक्ष्मी को अचानक आंवले का पेड़ दिखा, आंवले के पेड़ में तुलसी और बेलपत्र दोनों के गुण पाए जाते हैं, तब ही माता लक्ष्मी ने आंवले के पेड़ की पूजा की और भगवान विष्णु और शिव को भोजन कराया. दरअसल लक्ष्मी जी ने भगवान विष्णु और शिव की पूजा कि उस दिन नवमी तिथि थी, तभी से इस दिन को अक्षय नवमी और आंवला नवमी भी कहा जाता है, वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज हम आपको बताएंगे कि क्या दान करना चाहिए, ताकि घर में सुख-समृद्धि का वास हो,आपके जीवन में कोई बाधा उत्पन्न ना हो।

आंवले से करें ये खास उपाय

1- धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन पाप से मुक्ति पाने के लिए आंवले के रस से स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है, इस दिन स्नान करने से सारे पापों का नाश होता है।
2- अक्षय नवमी के दिन आंवले का दान करना बहुत अच्छा माना जाता है, इस दिन आंवले का दान करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी।
3- अगर आप सुख-समृद्धि की कामना कर रहे हैं, तो इस दिन गरीबों को आंवले के पेड़ के नीचे भोजन कराना बेहद शुभ फलदायी साबित होगा, आपके जीवन में कभी कोई बाधा नहीं आएगी।
4- इस दिन आंवले का पौधारोपण करना बहुत अच्छा माना जाता है, इस दिन पौधारोपण करने से नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिलती है, किसी की बुरी नजर नहीं लगती.
5-अगर आप मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करते हैं, तो उन्हें आंवला जरूर अर्पित करें,आंवला अर्पित करने से आपके जीवन में दुख का साया कभी नहीं मंडराएगा।

इन चीजों का करें दान
री
1- आंवला दान करें

आंवला दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और इससे धन-धान्य में कभी कोई कमी नहीं होती है।

2- कद्दू दान करें

आंवला नवमी के दिन कद्दू का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। कहते हैं अगर आप कद्दू दान करते हैं, उसमें जितना बीज होता है,उतनी ही साल तक में रहने की जगह मिलती है।

3- सोना- चांदी का दान करें

सोना- चांदी का दान करें, हम जितना सोना- चांदी का दान करते हैं, उसका हमें दोगुना फल मिलता है।

4- अन्न का दान करें

अन्न दान करने से आपके घर कभी अन्न की कमी नहीं होगी।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.