May 13, 2024

फिर खुलने लगे स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

1 min read
Spread the love

कोरोना अभी थमा नहीं है लेकिन आम जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है। इसी कड़ी में देश के कुछ राज्यों ने स्कूल भी खोल दिए हैं। लेकिन इन स्कूलों को सरकार द्वारा तय की गई गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा।

देश में कई महिनों के बाद अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है, इस अनलॉक की प्रक्रिया के तहत केंद्र सरकार ने राज्यों को स्कूल खोले जाने की अनुमति भी दी है, जिसके चलते कई राज्यों ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने का फैसला किया था तो वहीं कई राज्य आज 19 अक्टूबर से स्कूल खोल रहे हैं।

देश में आज से उत्तर प्रदेश, पंजाब और सिक्किम जैसे राज्यों में स्कूल खुलेंगे। वहीं स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकारों ने गाइडलाइन भी तैयार की है, जिनका पालन कोरोना संकट के बीच किया जाना होगा। आज से पंजाब में कंटेनमेंट जोन से बाहर की 9-12 तक की कक्षाओं को खोला जाएगा।

वहीं उत्तर प्रदेश में भी आज से स्कूल खुलेंगे। कोरोना महामारी के मद्देनजर छह महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए यूपी में स्कूल खुलेंगे। इसके अलावा सिक्किम में भी स्कूलों को आज से खोला जाएगा। सिक्किम में वर्तमान शैक्षणिक सत्र फरवरी तक समाप्त हो जाएगा।

गाइडलाइन का करना होगा पालन –

फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरे परिसर और क्लास रूम को रोज सैनिटाइज करना होगा। एक क्लास में एक दिन में 50 फीसदी बच्चे ही बैठेंगे। दूसरे दिन बाकी के बच्चों की पढ़ाई होगी। दो स्टूडेंट्स के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य होगी। कोशिश ये रहेगी कि अभिभावक खुद बच्चे को लाएं और लेकर जाएं। बच्चे को यूनिफार्म में फुल आस्तीन की शर्ट, फुल पैंट और जूते-मोजे पहनना जरूरी होगा। गाइडलाइंस का पालन बहुत अनिवार्य होगा। क्लासरूम में मास्क उतारने की अनुमति नहीं होगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन में कहा गया है कि स्कूलों की तरफ से स्टूडेंट्स पर कक्षाओं में आने के लिए कोई दबाव नहीं डाला जाएगा। यहां तक कि स्कूल जाने के लिए छात्रों को अभिभावकों की लिखित अनुमति को सबसे जरूरी माना गया है। इसके अलावा स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.