May 11, 2024

अब पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति होगें आमने-सामने

1 min read
Spread the love

कोरोना दौर में सभी काम आजकल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रहें हैं, अब इस दौरान 12वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किया जा रहा है। ये सम्मेलन 17 नवंबर को वर्चुअली आयोजित किया जाएगा, जानकारी के मुताबिक इस दौरान एलएसी पर भारत-चीन के बीच पिछले लंबे समय से जारी सीमा विवाद के बीच दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात होने वाली है।

बताया जा रहा है कि एलएसी पर तनाव के बीच 17 नवंबर को पहली बार भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आमने-सामने होंगे। हालांकि दोनों की ये मुलाकात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वर्चुअल ही होगी।

इस बार शिखर सम्मेलन का विषय “वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास के लिए ब्रिक्स की भागीदारी” है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन के सलाहकार एंटोन कोबायाकोव ने इस बारे में कहा, “कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के कारण मौजूदा वैश्विक स्थिति के बावजूद, 2020 में रूस की अध्यक्षता में ब्रिक्स की गतिविधियों को एक सुसंगत तरीके से आयोजित किया जा रहा है”। 2020 में रूसी ब्रिक्स की अध्यक्षता का मुख्य उद्देश्य, ब्रिक्स देशों के बीच बहुपक्षीय सहयोग के लिए और हमारे लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाने में योगदान करने के लिए है। इस साल पांचों देशों ने प्रमुख स्तंभों: शांति और सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और वित्त, सांस्कृतिक और लोगों के बीच आदान-प्रदान पर करीबी रणनीतिक साझेदारी जारी रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.