May 2, 2024

खाली पेट लहसुन खाने से होंगे बड़े फायदे

1 min read
Spread the love

सेहत : वैसे लहसुन का इस्तेमाल हम खाने का स्वाद बढाने के लिए करते हैं और खासतौर पर इसका इस्तेमाल सभी लोग तड़के के लिए करते हैं. लेकिन शायद आप को लहसुन के इन फायदों के बारे में कुछ भी नहीं पता है कि एक कली हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. एक तरफ ये आपके खाने का स्वाद बढाता है तो दूसरी तरफ आपके सेहत का भी ख्याल रखता है. अगर आप इसकी एक कली का सेवन खाली पेट करते है तो यह हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है.

लहसुन के अंदर गुणों का भंडार होता है. इसके अंदर एक ऐसे एंटी ऑक्साइड गुण होते हैं जो कि हमारे पेट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और फायदेमंद होते हैं इसको अगर हम सुबह सुबह खाली पेट इसका सेवन करें तो हमें कभी भी पेट से होने वाली जितनी भी समस्याएं हैं वह कभी नहीं होंगी. लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है.

जानते है,लहसुन के फायदे:

1 . दांत दर्द से दिलाएं निजात:
दांतो में दर्द महसूस कर रहे हैं तो लहसुन की एक कली काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. क्योंकि इसमें एन्टीबैक्टिरीअल और दर्दनिवारक गुण दांत के दर्द से राहत दिलाता है. इसके लिए आपको करना होगा कि इसका एक कली पीसकर दांत के दर्द के जगह पर लगा दें. कुछ देर में दर्द से आपको छूटकार मिल जाएगा.

2 . हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल:
लहसुन का सेवन करने से न केवल ब्लड सर्कुलेशन को नियमित करता है, बल्कि दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है. इस लिए इस का सेवन बहुत ज़रूरी है.

3 . पेट संबंधी समस्या को दूर:
लहसुन पेट संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है. साथ ही इसका सेवन करने से आपके पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ कर देता है.

4 . नसों में हो रही झनझनाहट को करें कम:
एक शोध में ये बात सामने आई कि खाली पेट लहसुन का सवन करने से नसों में झनझनाहट की समस्या दूर हो जाती है.

5 . कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल:
लहसुन का सेवन खाली पेट करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

6 . भूख बढाएं:
अगर आपको भूख कम लगती हो तो लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है जिससे आपकी भूख भी बढ़ा जाती है. कभी-कभी आपके पेट में एसिड बनने लगता है, लेकिन इसका सेवन करने से यह पेट में एसिड बनने से रोकता है. जिससे आपको तनाव से भी निजात मिल जाता है.

7 . श्वसन तंत्र को करें मजबूत:
लहसुन आपकी श्वसन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है. इस का सेवन करने से अस्थमा, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि से निजात और बचाव होता है.

8 . दिल को स्वस्थ रखता है:
धमनी कभी-कभी अपना लचीलापन खो देते हैं तब लहसुन उसको लचीला बनाने में बहुत मदद करता है. फ्री ऑक्सिजन रैडिकल्स से हृदय की रक्षा करने में भी मदद करते हैं. सल्फर यौगिक रक्त-कोशिकाओं को बंद होने से बचाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.