April 28, 2024

दही का इस्तमाल कर स्किन को बना सकते हैं खास

1 min read
Spread the love

गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के लिए हम ताजे फलों का जूस और खूब सारा पानी पीते हैं। इससे हम खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं. शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ त्वचा को भी हाइड्रेट रखना जरूरी है।
ऐसे में आप अपनी स्किनकेयर रूटीन में कुछ प्राकृतिक सामग्रियों को शामिल कर सकते हैं। त्वचा के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं.दही न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह आपको गर्मियों में होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाने का काम करता है। चेहरे के लिए आप दही का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं. दही आपकी त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखता है।

सादा दही
एक कटोरे में दही लीजिए. दही में एक चम्मच शहद मिला लें. दही और शहद का पेस्ट चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद इस पेस्ट को हल्के गर्म पानी से धो लें. यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह चेहरे की सूजन को कम करता है।

जई और दही
आप ओट्स और दही को स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। यह स्क्रब त्वचा को मुलायम और मुलायम बनाता है। यह मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। ओट्स और दही का पेस्ट रोम छिद्रों में जमा गंदगी को दूर करता है।

दही और खीरा

सबसे पहले आधे खीरे को कद्दूकस कर लें. इसमें एक चम्मच दही मिलाएं. आप दही और खीरे को आंखों के नीचे लगा सकते हैं। इस पेस्ट को आंखों के नीचे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। यह लेप आंखों को ठंडक देता है। इससे काले घेरे दूर हो जाते हैं। इससे आंखों के आसपास की सूजन दूर हो जाती है।

दही और नींबू
आप दही और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच सादे दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को रूई से चेहरे पर लगाएं। इसके बाद त्वचा को साफ कर लें. इससे त्वचा का pH लेवल बना रहता है। यह अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करता है।

दही और एलोवेरा
धूप से झुलसी त्वचा के लिए आप दही और एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा की लालिमा और सूजन को कम करता है। इसके लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद त्वचा को साफ कर लें।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.