May 12, 2024

भारत को अंतरिक्ष में बड़ी कामयाबी, Low Earth Orbit में एक सैटेलाइट को मार गिराया

1 min read
Spread the love

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों को बताया कि भारत ने अंतरिक्ष में बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए Low Earth Orbit में एक सैटेलाइट को मार गिराया है. अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर की दूरी पर सैटेलाइट को मार गिराने के इस अभियान को ‘मिशन शक्ति’ नाम दिया गया.

जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘कुछ ही समय पहले भारत ने एक अभूतपूर्व सिद्धि प्राप्त की है. भारत का दुनिया में अंतरिक्ष महाशक्ति के तौर पर नाम दर्ज हो गया है. मोदी ने बताया कि कुछ ही समय पहले हमारे वैज्ञानिकों ने 300 किलोमीटर दूर ‘Low Earth Orbit’ में एक सैटेलाइट को मार गिराया. यह ऑपरेशन महज तीन मिनट में ही पूरा किया गया. इस मिशन का नाम ‘मिशन शक्ति’ दिया गया. यह एक बेहद कठिन ऑपरेशन था, जिसमें बहुत उच्च कोटि की तकनीकी क्षमता की जरूरत थी.

मोदी ने कहा कि हम सभी भारतीयों के लिए यह गर्व की बात है. यह पराक्रम भारत में ही तैयार ए-सैट मिसाइल द्वारा किया गया है. मैं इस अभियान से जुड़े सभी लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. आज फिर उन्होंने देश का मान बढ़ाया है. हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है.

उन्होंने कहा, यह परीक्षण किसी भी तरह के अंतरराष्ट्रीय कानून या संधि समझौतों का उल्लंघन नहीं करता है. हम इसका इस्तेमाल 130 करोड़ देश वासियों की सुरक्षा और शांति के लिए ही करना चाहते हैं. हमारा सामरिक उद्देश्य युद्ध का माहौल बनाए रखने की बजाय शांति बनाए रखना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.