May 11, 2024

राष्ट्रवाद का मतलब फोटो में ‘भारत माता की जय’, ‘जय हो’ नहीं है : वेंकैया नायडू

1 min read
Spread the love

दिल्‍ली : देशभक्‍ति का सर्टिफिकेट लेना हो तो सोशल मीडिया यूनिवर्सिटी में आ जाए. जी है ठीक पढ़ा सोशल मीडिया यूनिवर्सिटी, यहाँ सिर्फ सर्टिफिकेट ही नहीं बाटा जाया बल्कि अपने पास आउट होने का सर्टिफिकेट भी दिखाया जाता है. सर्टिफिकट के लिए कुछ नहीं करना होता है बस आपको अपने फोटो के आगे भारत माता की जय लिखना है. आप को देशभक्‍त होने का सर्टिफिकेट मिल जाएगा.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ऐसे ही लोगो को आईना दिखाते हुए कहा है कि राष्ट्रवाद का मतलब फोटो में ‘भारत माता की जय’, ‘जय हो’ नहीं है. सबके लिए जय हो, यही देशभक्ति है. अगर आप धर्म, जाति, शहरी-ग्रामीण के विभाजन के आधार पर लोगों से भेदभाव करते हैं तो आप ‘भारत माता की जय हो’ कहने के लायक नहीं हैं.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने एक चैनल को दिए अपने इंटरव्‍यू में कहा कि शिक्षा प्रणाली की ओवरहालिंग लंबे समय से चली आ रही है. हमें पूरी तरह से औपनिवेशिक मानसिकता को खत्म करना चाहिए, छात्रों के बीच वास्तविक इतिहास, प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और विरासत और राष्ट्रवाद के मूल्यों को सिखाना चाहिए.

उन्‍होंने कहाकि हमारे लिए बहुत सारे अवसर हैं. युवाओं को इस अवसर को जब्त करना चाहिए और भय, भ्रष्टाचार, भूख, भेदभाव, अशिक्षा, गरीबी, जाति बाधाओं और शहरी-ग्रामीण विभाजन से मुक्त एक नए भारत के निर्माण का प्रयास करना चाहिए. यही वह न्यू इंडिया है जिसे हम देखना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.