May 7, 2024

भारत ने ऑस्टेलिया को 8 रनों से हराकर हासिल की 2-0 की बढ़त

1 min read
Spread the love

नागपुर : भारत-ऑस्ट्रलिया के बीच खेले गए दूसरे वनडे को भारतीय टीम ने 8 रनों से जीत लिया। भारत ने इसी के साथ वनडे मैचों में आज 500 वीं जीत दर्ज की। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनने वाले ऑस्ट्रेलिया का दांव एक बार फिर उलट पड़ गया। भारतीय टीम पर शुरुआती दवाब बनाने के बाद भी कप्तान विराट कोहली को रोक नहीं पाए। विराट का साथ मध्यम क्रम में आलराउंडर विजय शंकर ने बखूबी निभाया और 46 रन की अहम पारी खेली। आज भारतीय बल्लेबाजी का ओपनिंग, मध्यम क्रम और निचला क्रम कुछ खास नहीं कर पाया।

कप्तान विराट कोहली ने आज अपने वनडे करियर का 40 वां शतक जड़ा। विराट की दमदार पारी की बदौलत ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 250 रनों का लक्ष्य रखा।

ऑस्ट्रलिया की और से पेट कमिंस सबसे सफल गेंदबाज रहे उनके खाते में 4 विकेट आए एडम ज्म्पा को 2 विकेट मिले वहीं कूंटर नाईल, मैक्स्वेल, लायन को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

250 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रलिया की शुरुआती अच्छी रही, कप्तान एरॉन फिंच और उस्मान ख्वाजा ने पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े। ऑस्ट्रलिया की इस मजबूत साझेदारी को कुलदीप यादव ने कप्तान फिंच को 37 रन पर आउट कर तोड़ा। उसके बाद ख्वाज़ा भी 38 रन पर केदार जाधव के शिकार बने। इन दोनों के आउट होने के बाद ऑस्ट्रलिया की पारी लुढ़कती रही। 28 वें ओवर तक ऑस्ट्रेलिया के 134 रन पर 4 विकेट गिर गए थे। अच्छे फॉर्म में चल रहे मैक्स्वेल आज संघर्ष करते दिखे उन्होंने 4 रन बनाए। ऑस्ट्रलिया की ओर से पीटर हेण्ड्स्कोम्ब ने 48 रन बनाए। स्टॉईनिस के खाते में अर्धशतक आया, उन्होंने अंत तक जीत के लिए लड़ाई लड़ी और 52 रन बनाए।

एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने अपना लोहा मनवाया। स्पिनर कुलदीप यादव की फिरकी को ऑस्ट्रेलियन समझ नहीं पाए, कुलदीप को 3 विकेट मिले, विजय शंकर ने भी बल्ले के बाद गेंद से अपना कमाल दिखाते हुए 2 विकेट लिए। बुमराह को भी 2 विकेट मिले। केदार जाधव और जडेजा को 1-1 विकेट मिला।

इसी के साथ भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना लिया है। अगर वो अगला मैच जीतता है तो सीरीज पर उसका कब्जा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.