April 30, 2024

भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, 2-1 से सीरीज में आगे

1 min read
Spread the love


मेलबर्न : भारत-आस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिग डे टेस्ट में भारत ने ऐतिहासिक जीत हासिल की। भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 137 रनों से आस्ट्रेलिया को हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली। अब यहां से भारत टेस्ट सीरीज हार नहीं सकता। विराट सेना ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी और गेंदबाजी की कमर तोड़ दी। आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में रनों के अंबार का पीछा करते हुए पिट कमिंस की 63 रनों की महत्वपूर्ण पारी की बदौलत 261 रन बनाने में सफल हुई। हालांकि उसे भारत की धारदार गेंदबाजी के सामने 137 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ भारत 2-1 से सीरीज में आगे निकल गया। इस जीत के साथ भारत की विदेशी धरती पर सीरीज हारने का रिकार्ड टूटा। साथ ही यदि भारत सिडनी जीतता है तो विदेशी जमीन पर सीरीज जीतने का भारत का सपना पूरा हो सकता है।

इस मैच में पहली इनिंग से ही मैच पर भारत का दबदबा बरकरार रहा। भारत के 443 रनों के विशाल स्कोर को आस्ट्रेलिया पीछा तक नहीं कर पाई और 151 पर ढेर हो गई। हालांकि दूसरी इनिंग से विकेट ने हरकत की और भारत ने 106 पर डिकिल्यर कर दिया। आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में जीत के लिए 398 रन का विशाल लक्ष्य मिला। दूसरी इनिंग में भी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने ठीक नहीं पाये और उनकी दूसरी पारी भी लड़खड़ाई रही। हालांकि मध्यम क्रम ने एक बार फिर आस्ट्रेलिया की इज्जत बचाने के लिए लड़ाई लड़ी, मगर वह विशाल लक्ष्य तक पहुंच नहीं सकी।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह इस मैच के हीरो बने। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया। उन्होंने इस मैच में कुल 9 विकेट लिए। उन्हें पहली पारी में 6 विकेट और दूसरी पारी में 3 विकेट हासिल हुए। बुमराह का कहर पूरे सीरीज में कायम रहा है। आस्ट्रेलिया के लिए वे अबूझ पहेली बनकर आये हैं। जसप्रीत के साथ-साथ रविंद्र जडेजा की वापसी भी इस मैच में अहम भूमिका निभा गया। जडेजा ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 3 विकेट लिये। वहीं बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल ने शानदार आगाज किया। उन्होंने पहली पारी में 76 रन से सबका मन जीत लिया। कप्तान विराट कोहली ने इस जीत का श्रेय ईशांत, बुमराह और शमी को दिया।

भारत की जीत के बीच एक आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पिट कमिंस खड़ा रहा। कमिंस ने पहली पारी में भी 2 विकेट हासिल किया। वहीं भारत की दूसरी पारी में पिट कमिंस ने 6 विकेट लिये। साथ ही पिट कमिंस ने अपने बल्ले से भी 63 रन का योगदान देकर भारत की जीत को लंबा कर दिया। उसके अलावा सारे आस्ट्रेलयाई खिलाड़ी अपनी टीम के लिए कुछ नहीं कर पाये।

भारत-आस्ट्रेलिया के बीच अगला और अंतिम टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 3 जनवरी से खेला जायेगा। भारत को सीरीज जीतने के लिए उस अहम मैच को जीतना होगा। वहीं आस्ट्रेलिया की ओर से सीरीज बराबरी पर रोकने का प्रयास किया जायेगा। इसके साथ ही इस मैच की तरह टॉस एक महत्वपूर्ण फैक्टर के रूप में उभरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.