July 3, 2024

अयोध्या में योगी सरकार बनवाएंगी राम की सबसे ऊंची प्रतिमा

1 min read
Spread the love

अयोध्या: अयोध्या में योगी सरकार भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाएगी. यह मूर्ति सरयू घाट पर बनने वाली विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. इसे बनाने के लिए दुनिया के कई देशों के वास्तुकारो को मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुतिकरण के लिए बुलाया जा रहा है. मूर्ति की कुल ऊंचाई 200 मीटर तक हो सकती है. अभी इस पर कोई आधिकारिक फैसला नहीं लिया गया है.

अयोध्या में प्रस्तावित भगवान राम की प्रतिमा 151 मीटर ऊंची होगी,उसका पेडस्टल 50 मीटर का होगा. जिसके ठीक नीचे पौराणिक कथाओं पर आधारित संग्रहालय बनाया जाएगा. ऐसा अनुमान है की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 नवंबर को अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव के मौके पर इसका ऐलान करेंगे.

प्रतिमा के निर्माण और समीपवर्ती क्षेत्र के विकास पर लगभग 800 करोड़ रुपये खर्च का आकलन किया गया है. यह आकलन राजकीय निर्माण निगम का है, जिसे पर्यटन विभाग के साथ मिलकर राम की प्रतिमा स्थापना का कार्य सौंपा गया है.

भगवान राम की प्रतिमा के ऊपर मंदिरनुमा छतरी लगाने की तैयारी है. प्रतिमा के अभिषेक एवं माल्यार्पण के लिए उसके बाहर से मंदिर के लुक की कैप्सूलनुमा व्यवस्था की जानी है. प्रतिमा के लिए करीब 50 मीटर लंबा-चौड़ा प्लेटफॉर्म होगा। इसमें देश-विदेश की रामकथा का अंकन अयोध्या आने वाले पर्यटकों के लिए होगा. फोरलेन ओवरब्रिज से रेलवे ओवरब्रिज के बीच का क्षेत्र प्रतिमा लगाने के लिए चुना गया है, जो करीब 20 हेक्टेयर होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.