July 3, 2024

कर्नाटक उपचुनाव: कांग्रेस गठबंधन की बड़ी जीत, बीजेपी के लिए चिंता का विषय

1 min read
Spread the love

कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा उपचुनावों के नतीजे में भाजपा को बड़ा झटका लगा है. सरदार पटेल की मूर्ती की स्थापना और भाजपा में राम मंदिर के शोर के बीच कर्नाटक उपचुनावों में कुल पांच सीटों में से भाजपा को सिर्फ एक सीट मिली है जबकि चार सीटों पर कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है.

कांग्रेस की सबसे बड़ी जीत बेल्लारी में दर्ज की गयी. पहले यह सीट भाजपा के पास थी. बेल्लारी में कांग्रेस के यूएस उगरप्पा, मांड्या में जेडीएस के एलआर शिवराम गौड़ा, शिवमोगा में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र, रामनगर में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुवारस्वामी और जमखंडी में कांग्रेस के ए सिद्दू न्यामगोडा ने जीत दर्ज की. चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राहुल गांधी और कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की जीत बताया है.

बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने भाजपा को २ लाख १४ हजार वोट से हराया, मांड्या लोकसभा सीट पर जेडीएस ने भाजपा उम्मीदवार को २.५० लाख वोट से हराया, शिवमोगा सीट पर भाजप ने जेडीएस को ४७ हजार वोट से हराया, रामनगर विधानसभा सीट पर जेडीएस ने भाजपा को १ लाख ९ हजार वोट से हराया, जामखंडी विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने बीजेपी को ३९४८० वोट से हराया है.

शनिवार को हुए मतदान में औसतन ६७ फीसदी वोट पड़े थे. शिवमोग्गा, बल्लारी और मांड्या लोकसभा सीट पर क्रमश: ६१.०५, ६३.८५ और ५३.९३ फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. रामनगर और जामखंडी विधानसभा सीटों पर क्रमश: ७३.७१ और ८१.५८ फीसदी मतदान हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.