May 14, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “स्वच्छता ही सेवा मिशन” शुरू किया, अमिताभ बच्चन, रतन टाटा का मिला साथ

1 min read
Spread the love
फ़ैजुर रहमान

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के शुरू होने के उपलक्ष्य में “स्वच्छता ही सेवा मिशन” को शुरू किया. देश को नामो ऐप के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों को ‘स्वच्छता सेवा आंदोलन’ में शामिल होने और मजबूत बनाने के लिए आमंत्रित किया. स्वच्छ भारत बनाने के प्रयास में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा का भी साथ मिल रहा है.

बेलगाम और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जगगी वासुदेव में तैनात सैनिकों के साथ बातचीत करते हुए मोदी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में 9 करोड़ से अधिक शौचालयों की सफाई अभियान के चलते 4.5 लाख से ज्यादा गांवों को खुले शौचालय के रूप में घोषित किया गया है.

उन्होंने दावा किया कि स्वच्छ भारत मिशन ने देश में 3 लाख लोगों के जिंदगी को बचाया है.

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि स्वच्छता की दिशा में उनके ईमानदार प्रयासों के लिए ITBP के मेरे सभी बहादुर साथियों को मेरा नमन. आप सभी के बारे में जितना भी कहा जाए उतना कम है. देश को आपकी, सेना के जवानों की जहां भी ज़रूरत पड़ती है आप सबसे पहले हाज़िर रहते हैं. सीमा पर दुश्मनों से मोर्चा लेना हो, बाढ़ के संकट से निपटना हो, हर बार आपने देश को ऊपर रखा है. अब स्वच्छता के लिए आपका ये योगदान भी देश को गौरवान्वित कर रहा है. प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन में भारत की नारी शक्ति के योगदान की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि युवाओं, जो भारत में सकारात्मक परिवर्तन में सबसे आगे हैं, वो सामाजिक परिवर्तन के ब्रांड एंबेसडर हैं और जिस तरह से उन्होंने स्वच्छता के संदेश को बढ़ावा दिया है, वह सराहनीय है.

मोदी ने कहा, “स्च्छता ही सेवा मिशन” का लक्ष्य स्वच्छ भारत के बापू के सपने को पूरा करना है.

“आज से गांधी जयंती तक, हम स्वच्छ भारत के बापू के सपने को पूरा करने के लिए खुद को फिर से समर्पित करते हैं. उन्होंने कहा, ‘स्वच्छ भारत मिशन’, जो 4 साल पहले शुरू हुआ था, आज एक महत्वपूर्ण मंच पर पहुंच गया है, जहां हम गर्व से कह सकते हैं कि सभी वर्गों के लोग मिशन में शामिल हुए और इस मिशन को आगे बढ़ाने में साथ दिया है.

इस अवसर पर बोलते हुए रतन टाटा ने कहा कि टाटा ट्रस्ट सक्रिय रूप से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ का समर्थन कर रहा है और विशेष रूप से अधिक प्रौद्योगिकी लाने में आने वाले वर्षों में उनका समर्थन जारी रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.