May 16, 2024

राहुल-ऋषभ ने खेली शानदार शतकीय पारी, इंग्लैंड ने जीता मैच

1 min read
Spread the love
इंग्लैंड ने 4-1 से जीती सीरीज, और 118 रनों से जीता मैच

लंदन : भारत-इंग्लैड के बीच पांच मैचों की स्पेसेवर मैच सीरीज को इंग्लैंड ने आज ओवल स्टेडियम, लंदन में पांचवे टेस्ट के आखिरी दिन 118 रनों से जीत लिया। भारत इस मैच को हार गई, मगर पहले राहुल-रहाणे की साझेदारी ने जीत की ओर भारत को मोड़ा। रहाणे 37 पर आउट हो गये। फिर ऋषभ पंत और राहुल की जोड़ी ने एक समय में भारत के लिए मौके बनाए और ऐसा लग रहा था कि यह सीरीज 3-2 पर जाकर रूकेगी। मगर तभी आदिल रशीद की फिरकी ने राहुल का विकेट ले लिया।

ऋषभ-राहुल ने दर्शकों का किया मनोरंजन

के.एल राहुल ने 149 रन बनाये, राहुल ने 224 गेंदो का सामना करते हुए 20 चौके और 1 छक्का लगाया। राहुल ने दो बड़ी साझेदारियां भी निभाई, पहले उप कप्तान रहाणे के साथ मिलकर, फिर विकेटकीपर ऋषभ पंत के साथ। वहीं ऋषभ पंत ने 114 रन की शानदार पारी खेली। ऋषभ पंत ने अपनी पारी में वनडे मैच की झलक दिखा दी। उन्होंने 146 गेंदों में 15 चौकों और 4 छक्के लगाकर 114 बनाये।

आदिल रशीद ने तोड़ी शतकीय पारी

दोनों बल्लेबाजों का विकेट आदिल रशीद ने लिया। उसके बाद बल्लेबाजी करने आये रविंद्र जडेजा ने ईशांत शर्मा के साथ भारत को मैच ड्रॉ कराने की उम्मीद जताई, लेकिन इंग्लैंड के द्वारा नई गेंद लेने के बाद गेंदबाजी में सैम कुर्रन को लाया गया जिन्होंने अपने स्पेल के दूसरे ओवर में ही ईशांत शर्मा को आउट कर दिया। फिर अगले ओवर में उन्होंने रविंद्र जडेजा का विकेट लेकर इंग्लैंड को जीत के करीब पहुंचा दिया। आखिरी विकेट मो. शमी के रूप में गिरा और इंग्लैंड ने मैच जीत लिया।

जेम्स एंडरसन के खाते में सबसे अधिक विकेट

जेम्स एंडरसन मो. शमी का विकेट लेकर टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। एंडरसन से पूर्व यह रिकार्ड आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैग्रा के नाम पर था। उन्होंने टेस्ट मैचों में 563 विकेट लिये थे। जेम्स एंडरसन ने यह कारनामा 143 मैचों में 26.82 की औसत से पूरा किया। उनके नाम अब 564 विकेट दर्ज हो गये। उनका बेस्ट 42 रन देकर 7 विकेट का है।

एलिस्टर कुक ने कहा अलविदा

आज मौजूदा समय में टेस्ट मैचों में सबसे अधिक 33 शतक बनाने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उन्होंने इस मैच की पहली पारी मे 71 रन ओर दूसरी पारी में यादगार 147 रन बनाये। वे विश्व में पांचवें ऐसे बल्लेबाज भी बने जिसने अपने पहले मैच में और आखिरी मैच में भी शतक लगाया। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

विराट और सैम बने मैन ऑफ द सीरीज

सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। विराट ने पांच मैंचों में 59 की औसत से 593 रन बनाये। वहीं इंग्लैंड के लिए पहला सीरीज खेल रहे युवा को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन आफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने पांच मैचों की सीरीज में कुल 272 रन बनाये और 11 विकेट भी लिया। आपको बताते चलें कि सैम कुर्रन ने इस सीरीज में एक मैच नहीं खेला था। उन्हें आराम दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.