July 7, 2024

देश में नोटों को लेकर हुई किल्लत, सरकार ने इतने नोट छापने का दिया आदेश

1 min read
Spread the love



अनुज अवस्थी, नई दिल्ली: देश में एक बार फिर नोटबंदी जैसा माहुल देखने को मेल रहा है। आज सुबह से ही लोगो पैसे लेने के लिए ATM की लाइन में खड़े दिखाई दिए। नोटबंदी के बाद एक बार फिर ATM में कैश नदारद दिखा। कैश की किल्लत के चलते लोगों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा। एक बार फिर गर्मी की तपती दोपहर में बुजुर्ग से लेकर महिलाएं तक पैसों के लिए लंबी कतार में खड़ी दिखाई दिया।

आपको बता दें कि कैश की सबसे ज्यादा किल्लत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, गुजरात समेत कई राज्यों में दिखी। कैश की कमी होने की वजह से ATM में पैसों को लेकर निकासी की सीमा तय कर दी गई। हालांकि सरकार इस पर तर्क दे रही है कि कैश को लेकर कोई ज्यादा दिक्कत नहीं है। सरकार के मुताबिक जल्द ही सभी राज्यों में स्थित समान्य हो जाएगी।

इतना ही नहीं कैश को लेकर हो रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने 500 रुपए के नोटों को 5 गुना ज्यादा छपवाने का फैसला लिया है। आपको जानकारी के लिए बताते चलें कि इस समय व्यवस्था में 6.70 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा के दो हजार रुपये के नोट उपलब्ध हैं। और जानकार मानते हैं कि इतनी करेंसी मौजूदा वक्त के लिए काफी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.