May 21, 2024

आखिर क्यों आदेश देना पड़ा राष्ट्रपति को एक कूड़े घर को हटवाने के लिए जाने यहां पूरी खबर..

1 min read
Spread the love

*राष्ट्रपति का कानपुर दौरा-*

रामनाथ कोविंद कानपुर में अपने मित्र आनंद भार्गव से मिलने पहुँचे,
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यपाल के साथ ही सीएम के प्रतिनिधि को भी चौंका दिया। दरअसल, कोविंद ने कूड़ाघर हटाने की बात की तो राज्यपाल राम नाईक व कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही पूछ बैठे कि कहां है कूड़ाघर।
इससे पहले की कोई कुछ कहता इतने में कोविंद स्वयं ही बोल पड़े कि आपने जो फोटो लगा रखा है हमारा (बैनर) उसके पीछे कूड़ा घर है मैं उसे ही हटवाने की बात कह रहा हूं। इस बात को राष्ट्रपति के मुंह से सुनकर राज्यपाल के साथ आये CM के प्रतिनिधि भी सन्न रह गए ।
कूड़ाघर हटवाने के लिए स्वयं सेवक आनंद भार्गव की जीवन पर्यंत जंग की अखबार हिन्दुस्तान में छपी खबर राष्ट्रपति को पहले ही मिल चुकी थी। वह बुधवार सुबह ही खबर पढ़कर जान चुके थे कि उनके मित्र आनंद ने खूब लड़ाई लड़ी पर सरकारी मशीनरी ने लोक अदालत के आदेश को भी दरकिनार कर दिया।
आनंद भार्गव के पुत्र ऋषि भार्गव का कहना है कि राष्ट्रपति को हमने यह जानकारी नहीं दी थी कि जिस कूड़ाघर को हटाया जाना है वह कहां है। वह सोच रहे थे कि राष्ट्रपति, उनका स्टाफ या कोई अफसर पूछेंगे तो बता देंगे।पत्र दिया ही जा चुका था। ऋषि कहते हैं कि वहयह भी सोच रहे थे कि कहीं एक ही बात बार-बार कहने का राष्ट्रपति कोई और अर्थ न लगा लें मगर राज्यपाल व सूर्य प्रताप शाही जब उस पत्र को लेकर यह चर्चा करने लगे कि संबंधित कूड़ाघर कहां है तो राष्ट्रपति खुद ही बोलपड़े कि कूड़ा घर बाहर उनकी फोटो के पीछे है।
फिलहाल अब तो अफसरों ने नगर निगम को आदेश दे दिए हैं किस कचरे के घर को हटाया जाए लेकिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने मित्र आनंद भार्गव से बोले 2 महीने में अगर नहीं हटता है तो मुझे बताना। ऋषि के मुताबिक खबर छपने के बाद सुबह नगर आयुक्त का फोन आया था, उन्होंने बताया कि चिंता न करें, कूड़ाघर हटाए जाने के लिए टेंडर हो चुके हैं। बहुत जल्द इसे शिफ्ट कर देंगे। ऋषि ने बताया कि नगर आयुक्त से बहुत देर तक बात हुईमगर विश्वास नहीं हुआ कि वाकई शिफ्टिंग की योजना है। उन्होंने बताया कि जब लोक अदालत के आदेश के बाद भी कूड़ा घर नहीं हटा तो राष्ट्रपति के आने के दिन ही यह कैसे तय हो सकता है। इसीलिए महामहिम से लिखित शिकायत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *