May 5, 2024

दिल्ली के बाजारों के बाद अब आवासीय कॉलोनियों में भी होगी सीलिंग

1 min read
Spread the love

दिल्ली:   जधानी में शुरू हुई सीलिंग ने जहां अभी तक सिर्फ बाजार तथा व्यापारीयों को परेशान कर रखा था अब वही सीलिंग आवासीय कॉलोनियों को भी अपनी ज़द में लेने के लिये तैयारी में है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त निगरानी समिति ने दिल्ली के तीनों निगमायुक्तों को ऐसी स्टील्ट पारकिंग को सील करने के निर्देश दिये हैं जिनका दुरपयोग हो रहा है ।

निगरानी समिति को दिये निर्देशों में साफ कहा गया है कि रिहायसी भवनों की सि्टल्ट पार्किंग का दुरपयोग किया जा रहा है । समिति ने लिखा है कि दक्षिणी , उत्री व पूर्वी निगम क्षेत्रों में ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर सि्टल्ट पार्किंग का दुरपयोग हो रहा है जबकि मास्टर प्लान 2021 में साफ़ तौर पर कहा गया है कि सि्टल्ट पार्किंग का इस्तेमाल केवल गाड़ियों कि पार्किंग के लिये ही किया जा सकता है । लेकिन ज्यादातर जगहों पर इसका गलत उपयोग किया जा रहा है । गौरतलब है कि दिल्ली के बाजारों में भवन नियमों के उल्लंघन तथा संपत्ती के गलत उपयोग के विरुद्ध यह अभियान चलाया जा रहा है ताकि सारे अवैध कार्य रोके जा सकें ।

क्या होती है स्टील्ट पार्किंग :
बता दें कि रिहायसी इलाकों में सबसे निचले तल पर 8 फुट तक उंची पार्किंग बनाई जा सकती है । इसे ही स्टील्ट पार्किंग कहते हैं । इसके उपर बाकि फ्लोर का निर्माण किया जा सकता है ।

दिल्ली में हो रही सीलिंग पर मॉनिटरींग कमिटी के सदस्य ने बताया कि हम केवल सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन कर रहे हैं जिसमें कहा गया है कि मास्टर प्लान के नियमों के अवैध इस्तेमाल को तुरंत रोका जाय ।
अब इसमें आगे ये देखने वाली बात होगी कि जो सीलिंग दिल्ली में आरंभ हुई है वो अपनी ज़द में कितने इलाकों लेती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.