May 4, 2024

यूपी से लेकर इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज

1 min read
Spread the love

देश के पूरे राजनैतिक धड़े में ज्यादातर नेताओं का राजनैतिक सफर और उसका दामन पाक साफ हो।  जी हां यहां कुछेक नेताओं के नाम आपके सामने पेश करने जा रहे हैं। ADR (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स )और NEW (नेशनल इलेक्शन वॉच) की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सहित देश के कुल 11 मुख्यमंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। ये वाकई बेहद ही चौकाने वाला खुलासा है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच की (NEW) ने सभी राज्यों और केंद्रशासि‍त प्रदेशों के कुल 31 मौजूदा मुख्यमंत्रियों के द्वारा चुनाव में दिए गए हलफनामे के आधार पर यह विश्लेषण किया है। चलिए अब आपको सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं कि किस नेता के ऊपर कौन सा केस दर्ज है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कई मुकदमे

आपको जानकार ये हैरानी होगी किी राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर एक नहीं कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।  इसमें लोकसेवक के काम में बाधा डालने के चार मामले (332), लोकसेवक के आदेश की अवज्ञा करने (188) से जुड़े पांच मामले, गैरकानूनी तरीके से सभा करने के चार मामले और मानहानि (499) के चार मामले इसमें शामिल हैं। ये मामले काफी चौकाने वाले हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश पर हत्या का मामला

JDU नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर हत्या (IPC की धारा 302), हत्या का प्रयास (307), दंगा भड़काने (147) आदि के लिए मामला दर्ज है। अब यहां पर गौर करने वाली बात ये है कि  जिस नेता पर इतने सारे मामले दर्ज हैं उसके बावजूद वो एक सूबे के मुख्यमंत्री है। ये बेहद ही अफसोस जनक और बेहद ही दुखद है।

यूपी के सीएम योगी पर भी मुकदमा

रिपोर्ट के मुताबिक यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर धार्मिक स्थलों पर नुकसान पहुंचाने (295), दंगा भड़काने (147), कब्रिस्तान पर कब्जा करने (297)  जैसे कुल चार मामले दर्ज हैं। इन राजनैताओं की फेहरिस्त काफी लंबी है जिनके नाम आपराधिक मामले दर्ज हैं। हमारे देश की यहीं विडमंना की जिनके हाथ अपराधों से सने पड़े हैं और वही लोग सत्ता पर काबिज हैं। अब इसे लोकतंत्र की त्रासदी न समझा जाए तो क्या समझा जाऐ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.