May 14, 2024

लोकतंत्र के महापर्व का आगाज आज

1 min read
Spread the love

दिल्लीः दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में आज लोकतंत्र के महापर्व का आगाज हो गया है. 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और 4 राज्यों की विधानसभा सीटों पर सुबह 6 बजे से ही मतदान शुरू है. देशभर में करोड़ो मतदाता वोट डालने के लिए लाइन में लगे हैं. लोकसभा चुनाव के इस पहले चरण में 8 केंद्रीय मंत्री समेत 1279 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा. इनमे केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, महेश शर्मा, किरण रिजिजू, डॉक्टर सत्यपाल सिंह, कांग्रेस नेत्री रेणुका चौधरी, आरएलडी अध्यक्ष अजित सिंह, एलजेपी नेता चिराग पासवान और एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी जैसे प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम आज बंद हो जायेगा. जिसका रिजल्ट 23 मई को सामने आएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह-सुबह ही देशवासियों से अपील की- लोकसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें. अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करें. पहले मतदान, फिर जलपान!

आपको बताते चले कि 7 चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान होना है. जिसमें उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5, महाराष्ट्र की 7, तेलंगाना की 17, ओडिशा की 4, आंध्र प्रदेश की 25, असम की 5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 2, छत्तीसगढ़ की एक, जम्मू कश्मीर की 2, अरुणाचल प्रदेश की 2, मेघालय की 2 और नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा की एक-एक सीट के साथ सिक्किम, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप में भी वोटिंग है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.