September 20, 2024

मिशन शक्ति: किस सैटेलाइट को मार गिराया गया, सवाल अबतक बरकरार

1 min read
Spread the love

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘Low Earth Orbit’ में एक सैटेलाइट को मार गिराने की बात कही. मोदी ने कहा कि महज तीन मिनट में पूरा किये गए इस मिशन का नाम ‘मिशन शक्ति’ रखा गया है. मिशन की पूरी जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने दी. मगर उन्होंने ये नहीं बताया कि किस
सैटेलाइट को मार गिराया गया, इसे लेकर सवाल अबतक बरकरार है. जिस सैटेलाइट को निशाना बनाया गया, उसके बारे में मोदी ने कुछ नहीं कहा. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अधिकारी आईएएनएस को इस मामले में जानकारी देने के लिए उपलब्घ नहीं हो सके. बताया गया कि वो अधिकारी मीटिंग में व्यस्त है.

इसरो के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, “पूरा कार्यकलाप डीआरडीओ का था और हम इसमें शामिल नहीं थे.” भारत के अनेक भू-प्रेक्षण व संचार उपग्रह कक्षा में हैं. भारत द्वारा धरती की निचली कक्षा में उपग्रह को निशाना बनाए जाने से बनने वाला अंतरिक्ष मलबा बहुत ज्यादा होने की संभावना नहीं है.

भारत की उपग्रह रोधी क्षमता के बारे में पहले चर्चा की जाती थी लेकिन बुधवार को दुनिया के सामने यह साबित भी हो गई. हाल के दिनों में भारत काफी संख्या में रक्षा उपग्रह भी लांच कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.