July 5, 2024

बिहार में अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का निवेश

1 min read
Spread the love

निशा……..

बिहार : बिहार राज्य में अंतरराष्ट्रीय कंपनियां निवेश कर उद्योग को बढ़ावा दे रही है. जिसमें मधेपुरा में “एल्सटॉम इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री ” वहीं सारन छपरा (Marhowra) GE डीजल लोकोमोटिव फैक्ट्री की स्थापना की है जिससे छपरा एक बार फिर से व्यावसायिक तौर पर गुलजार होने जा रही है. जैसा कि हमसब जानते हैं सारन (वेला) में रेलवे पहिया फैक्ट्री है वहीं छपरा के Marhowra में Ge लोकोमोटिव कंपनी से उत्पादन शुरू हो गया है. जिसका उदघाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जल्द ही किया जायेगा.

Ge लोकोमोटिव कंपनी का UPA के शासन काल में लालू प्रसाद द्वारा शिलान्यास किया गया था, लेकिन 2014 में बीजेपी के सरकार बनने के बाद GE कंपनी और इंडियन रेलवे के संयुक्त साझेदारी से 30 नवंबर 2015 को एक समझौता के द्वारा GE का 74% और इंडियन रेलवे का 26% की संयुक्त साझेदारी हुई. जिसका परिणाम महज तीन साल में देखने को मिला. इस फैक्ट्री में सितम्बर 2018 से देश का सबसे शक्तिशाली इंजन का उत्पादन शुरू हो गया है.

कंपनी 700 करोड़ की लागत से 200 एक़ड में बनी हुई है. जिसमे 120 डीज़ल इंजन की उत्पादन कि क्षमता है. अभी तक भारतीय रेलवे के पास 2500 से 3000 हार्सपावर के ही डीजल इंजन ही कार्यरत हैं. वहीं Marhowra की फैक्ट्री में 4500 से 6000 हार्सपावर की इंजन भारत सरकार को देने जा रही है. GE फैक्ट्री में बने डीजल इंजन पुरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से लैस है. रेल इंजन में ड्राइवर के लिए Ac कैबिन, यूरीन की वयवस्था की गयी है जिससे संचालकों को कोई परेशानी नहीं होगी. इंजन की औपचारिक उदघाटन बस अब कुछ ही दिनों में पुरी की जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.