May 10, 2024

हम राष्ट्रीय स्तर पर एकसाथ काम करेंगे,हमारा एक कॉमन मिनिमम एजेंडा होगा : विपक्ष

1 min read
Spread the love

दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष गोलबंद होने की पूरी कोशिश कर रहा है. दिल्ली में आयोजित आम आदमी पार्टी द्वारा ‘तानाशाही हटाओ-लोकतंत्र बचाओ’ रैली में विपक्षी दलों कि एकजुटता को देखा जा सकता है. रैली के बाद लगभग सभी विपक्षी दलों का मिलन शरद पवार के आवास पर हुआ. दिल्ली स्थित राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख पवार के आवास पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाम की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, नेशनल कांफ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आम चुनाव की रणनीतियों पर चर्चा की.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बैठक के बाद पत्रकारों को कहा कि हमारे बीच काफी संरचनात्मक बातचीत हुई. हम बीजेपी, आरएसएस और नरेंद्र मोदी द्वारा संस्थानों पर किए जा रहे हमले के खिलाफ लड़ाई लड़ने के अपने प्राथमिक लक्ष्य पर सहमत हुए.

उन्होंने कहा, ‘हम कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के बारे में बातचीत शुरू करने पर समहत हुए और हम इस बात को लेकर प्रतिबद्ध हैं कि हम एकसाथ मिलकर बीजेपी को हराने जा रहे हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हम राष्ट्रीय स्तर पर एकसाथ काम करेंगे. हमारा एक कॉमन मिनिमम एजेंडा होगा. हमारा चुनाव पूर्व गठबंधन होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे साथ कांग्रेस, सीपीएम का जो भी फाइट रहेगा, राज्य में रहेगा, राष्ट्रीय स्तर पर हम एक साथ लड़ेंगे. जो जिधर मजबूत है वो उधर लड़ाई करे, बंगाल में हम मजबूत हैं तो हम बीजेपी के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू मजबूत हैं तो वे उसके खिलाफ लड़ाई करेंगे. अगर दिल्ली में आम आदमी पार्टी मजबूत है तो वे लड़ाई लड़ेंगे, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी लड़ाई लड़ेगी.

बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोदी जी ने पिछले 5 सालों में भाईचारे को नुकसान पहुंचाया है, ऐसे में मोदी और अमित शाह को हटाने के लिए सभी को साथ आना होगा.

शरद पवार ने दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात के बाद कहा कि एनसीपी और कांग्रेस ने महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग समझौता तय कर लिया है. उन्होंने कहा कि सीट शेयरिंग की जानकारी मुंबई में दी जाएगी.

आपको बताते चले कि 2014 लोकसभा चुनाव में इन दोनों पार्टियों ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था, जिसमें कांग्रेस ने 26 सीटों में 2 पर जीत हासिल की थी वहीं एनसीपी ने 21 सीटों में 4 पर जीत हासिल की थी. हालांकि बाद में दोनों दलों ने विधानसभा चुनाव में अलग-अलग चुनाव लड़ा था.

बैठकों के इतर यह बात ओर सामने आई है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार की चुनावी राजनीति में वापसी हो सकती है और वह दक्षिण पश्चिमी महाराष्ट्र के माढा सीट से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. पवार फिलहाल राज्यसभा सदस्य हैं. सूत्रों ने दावा किया कि यह महसूस किया गया कि चुनावों के बाद प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में उभरने की संभावना के लिए पवार को लोकसभा सदस्य होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.