May 10, 2024

दो-तीन बार चुनाव हार चुके उम्मीदवारों को टिकट नहीं: राहुल

1 min read
Spread the love

दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर कांग्रेस की महत्वपूर्ण बैठक हुई. बैठक कॉग्रेस के पार्टी मुख्यालय में हुई. इस अहम बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी के तौर पर प्रियंका गांधी मौजूद रहीं. बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया कि दो-तीन बार चुनाव हार चुके उम्मीदवारों को टिकट नहीं दिया जाएगा. साथ ही फरवरी के अंत तक लोकसभा उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए जाएंगे. आगामी दो सप्ताह के अंदर कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों की घोषणा हो जाएगी.

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी महासचिवों की बैठक में साफ तौर से बता दिया है कि लोकसभा चुनाव में टिकट वितरण के नियम अब बदल गए हैं. दो-तीन बार चुनाव हार चुके उम्मीदवारों को टिकट नहीं मिलेगी. उनकी जगह नए चेहरों को मौका मिलेगा. साथ ही राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस पार्टी का लोकसभा चुनाव में मुख्य फोकस ‘युवा और अनुभव’ पर रहेगा. प्रत्याशियों के चयन में भी ‘युवा और अनुभव’ देखा जाएगा.

महासचिवों की इस बैठक में प्रियंका गांधी भी मौजूद रही. बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, लोकसभा चुनाव में वंचित, शोषित, गरीब और सामान्य वर्ग लोगों को देश के संसाधनों में हिस्सेदारी मिले, इस पर पार्टी आगे बढ़ेगी. इसे न्यूनतम गारंटी योजना के तहत लोगों को मुहैया कराया जाएगा. इससे गरीब और वंचित लोगों के साथ न्याय हो सकेगा. कांग्रेस पार्टी नए विचारों को लेकर संसदीय चुनावों में उतरेगी. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन में नौजवानों और महिलाओं को तरजीह दी जाएगी.. वंचित व शोषित कार्यकर्ता, जिन्हें कई बार संगठन में मौका नहीं मिलता, उन्हें संसद में आने के लिए प्रेरित करेंगे.

प्रियंका गांधी ने ख़ुद को पार्टी का महासचिव और पूर्वी यूपी की जिम्मेदारी सौंपने के लिए सभी का आभार जताया. उन्होंने कहा कि वह सभी के साथ मिलकर कांग्रेस के वटवृक्ष को और ज्यादा हराभरा बनाएंगी। इसके लिए वे कोई भी कुर्बानी देने से पीछे नही हटेंगी.

उत्तरप्रदेश के भेदभाव, जातिगत और धार्मिक बंटवारे को तोड़कर समाज को जोड़ने के यज्ञ में सबसे आगे बढ़कर कार्य करेंगी. वे उस वक्त तक चैन से नहीं बैठेंगी जब तक यूपी में कांग्रेस की विचारधारा का परचम नहीं लहरा जाता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.