May 17, 2024

पूरा देश मना रहा हैं 70 वां गणतंत्र दिवस, राष्ट्रपति ने फहराया तिरंगा

1 min read
Spread the love

दिल्ली : देश आज 70 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर राजधानी दिल्ली से लेकर पुरे देश में इस पर्व की धूम मची हैं. दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. ध्वजारोहण के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 तोपों की सलामी दी गई. उससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को पुष्पचक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी.

देश के इस सबसे बड़े त्योहार पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा बतौर मुख्य और राष्ट्रीय अतिथि के तौर पर बुलाये गए हैं. रामाफोसा अपनी पत्नी डॉ. शेपो मोसेपे के साथ कार्यक्रम में शिरकत किया हैं. इसके साथ ही इस दौरे पर उनके साथ उनके 9 मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद हैं.

गणतंत्र दिवस पर 90 मिनट की परेड हुई. परेड के मुख्य आकर्षणों में 58 जनजातीय अतिथि, विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की 22 झाकियां निकाली गयी. इस साल गणतंत्र दिवस की थीम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से जुड़ी रही. कई राज्यों की झाकियो में राष्ट्रपिता देखने को मिले. इसके अलावा भव्य परेड में थल सेना, वायु सेना और नौसेना का शक्ति प्रदर्शन भी लोगों को देखने मिला. राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे गए 26 बच्चे भी खुली जीप में बैठकर झांकी का हिस्सा बनें. इस बार महात्मा गांधी की ‘समाधि’ को सुरक्षा कवच मुहैया कराने वाले केंद्रीय अर्ध सैनिक बल के जवान भी हिस्सा लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.