April 28, 2024

GST: 28% के ऊंचे स्लैब में अब केवल 28 वस्तुएं, आमजन को बड़ी राहत

1 min read
Spread the love

नई दिल्‍ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल कि बैठक हुई. बैठक में 33 वस्तुओं को 18 फीसदी स्लैब से 12 व 5 फीसदी के स्लैब में लाया गया.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि 28% के सबसे ऊंचे स्लैब में से 6 वस्तुएं बाहर की गई हैं. अब इस स्लैब में केवल 28 वस्तुएं हैं और ये सभी लग्जरी आइटम हैं. उन्होंने बताया कि सिनेमा टिकट, 32 इंच तक के टीवी, टायर की टैक्स दर घटाई गई है.

जेटली ने कहा कि अब टॉप टैक्स स्लैब में 1200 वस्तुओं में से केवल 0.5 या 1 फीसदी चीजें बची हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा कर कटौती का राजस्व पर असर पड़ेगा, जो कि 5500 करोड़ होगा.

लग्जरी वस्तुओं और तंबाकू-सिगरेट को छोड़कर रोजमर्रा की सभी वस्तुओं को 18 फीसदी या उससे भी कम जीएसटी के दायरे में लाया गया है. रोजमर्रा की इन वस्तुओं में कंप्यूटर मॉनिटर, पावर बैंक, यूपीएस, टायर, एसी, डिजिटल कैमरा, वॉशिंग मशीन और पानी गर्म करने वाला हीटर शामिल है.

सीमेंट को 18 फीसदी के दायरे में लाया गया है. पहले सीमेंट पर 28 प्रतिशत की दर होने से कालाबाजारी में बढ़ोत्तरी हो रही है. सूत्र बताते हैं कि सीमेंट की कालाबाजारी से सरकार को करीब 7 हजार करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होता था.

आपको बताते चले कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर को मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में जीएसटी दरों में और कमी होने का संकेत दिया था. प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार जल्द ही 28 फीसदी स्लैब में केवल 1 फीसदी आइटम रखेगी.

मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार जीएसटी में शामिल 99 फीसदी वस्तुओं को 18 फीसदी और उसके नीचे की स्लैब में लाना चाहती हैं. 28 फीसदी स्लैब में केवल वो ही वस्तुएं रहेंगी, जिन पर ज्यादा टैक्स सही में लगना चाहिए. सरकार के इस कदम से लोगों को काफी राहत मिलने कि उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.