April 30, 2024

भारत ने 31 रन से जीता एडिलेड टेस्ट, 10 साल बाद मिली जीत

1 min read
Spread the love

एडिलेड : भारत-आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन चुनौतीपूर्ण खेल को भारत ने 31 रन से जीत लिया। भारत को एडिलेड में 15 सालों के बाद जीत मिली। 2003 में एडिलेड में राहुल द्रविड़ ने भारत को 4 विकटों से जीत दिलाई थी। वहीं भारत ने आस्ट्रेलिया में आखिरी टेस्ट मैच 10 साल पहले 2008 में पर्थ में जीता था। आज सुबह से ही आस्ट्रेलिया के मध्यम क्रम ने जीत के अंतर को कम करने की कोशिश की। वहीं निचले क्रम के बल्लेबाजों ने जाझरूपन का परिचय देते हुए भारतीय गेंदबाजी की बड़ी परीक्षा ली। पिट कमिंस (28) रन, मिचेल स्टार्क (28) रन, नाथन लॉयन (38) रन की बदौलत आस्ट्रेलिया ने बड़े लक्ष्य का पीछा किया। हालांकि भारतीय खिलाड़ियों ने भी धैर्य का परिचय दिया। आर. अश्विन ने अंतिम में जोश हेजलवुड का विकेट लेकर भारत को बड़ी जीत दिलाई।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस जीत के बाद कहा कि हम सिर्फ एक टेस्ट मैच जीतने के लिए नहीं आये हैं। हमारा मकसद सीरीज जीतना है। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, मो. शमी और आर. अश्विन को दूसरी पारी में 3-3 विकेट हासिल हुए। ईशांत शर्मा को केवल 1 विकेट मिला।

एडिलेड टेस्ट में भारत ने पहली इनिंग से ही अपने इरादे साफ कर दिये थे। भारत ने पहली इनिंग में पुजारा की बेशकिमती शतकीय पारी की मदद से 250 रन बनाए। जवाब में आस्ट्रेलिया भारत से पंद्रह रन पीछे रही और 235 पर सिमट गई। भारत ने दूसरी पारी में एक बार फिर पुजारा और रहाणे की बड़ी पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया के सामने 323 रन का लक्ष्य रखा। आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में भी खराब शुरूआत की, लेकिन मध्यम क्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों ने जीत का अंतर कम करते हुए 291 रन बनाए, लेकिन और 31 रन न बना सकी। भारत की दमदार गेंदबाजी ताकत ने भारत को 15 साल बाद एडिलेड टेस्ट जीताया।

भारत-आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच 14 दिसंबर से खेला जायेगा। पर्थ में भारत ने 10 साल पहले जीत हासिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.