May 4, 2024

भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 आज, सीरीज जीतने का है मौका

1 min read

India's captain Rohit Sharma, left, shakes hand with West Indies' captain Carlos Brathwaite at the toss before the start of the first Twenty20 international cricket match between India and West Indies in Kolkata, India, Sunday, Nov. 4, 2018. (AP Photo/Bikas Das)

Spread the love

ल्खनऊ : भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 मैच आज लखनऊ में खेला जायेगा। भारत ने कोलकाता के ईंडन गार्डन मैदान पर वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर लिया है। भारत इस मैच में सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। पिछले मैच में दोनों टीमों ने अपनी सधी गेंदबाजी का नमूना पेश किया था। भारत ने वेस्टइंडीज को 109 रन पर ऑल आउट कर दिया था। वहीं वेस्टइंडीज के गेंदबाज भी भारत के पांच विकेट गिराने में सफल रहे था। भारत-वेस्टइंडीज के बीच टी20 अब तक 9 मुकाबले हो चुके हैं। जिसमें आंकड़ों में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी दिखता है। इंडीज ने भरत पर 5 जीत हासिल की है, वहीं भारत के खाते में मात्र 3 जीत आई है। मगर भारतीय टीम अनुभव और युवाओं के मिश्रण के साथ हर मैच में उलटफेर करने का माद्दा रखता है।

स्टेडियम का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर

मैच से एक दिन पहले सोमवार को योगी सरकार द्वारा इकाना स्टेडियम का नाम बदलकर ‘भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम रखा गया। स्टेडियम में 24 साल बाद कोई मैच खेला जा रहा है। इस पिच पर आज तक लिमिटेड ओवर का मैच नहीं खेला गया है। इस पिच पर ओस एक बड़े फैक्टर के रूप में काम करेगा। घर की स्थितियों के लिहाज से भारतीय टीम ऐसी परिस्थति में एक और स्पिनर के साथ मैदान पर उतर सकती है।

कैरिबियाई कर सकते हैं नए प्रयोग

वेस्टइंडीज टीम के पास आज के समय में टी20 मैचों का सफल अनुभव है। आईपीएल और सीपीएल एवं पीएमएल आदि श्रृंखलाओं में इंडीज के खिलाड़ियों की बड़ी मांग रहती है। इसलिए कैरिबीयाई खिलाड़ियों को टी20 का विशेष अनुभव प्राप्त है। वींडीज की टीम में इस वक्त डेरेन ब्रावो, केरेन पोलार्ड, शाई होप, शेमरन हेटमायर, कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट जैसे हिटर हैं। वहीं ओशान थोमस, रोवमैन पॉवेल, ओबेड मेकॉय जैसे गेंदबाज हैं। आज इंडीज टीम शेरफेन रदरफोर्ड को मौका दे सकती है।

बल्लेबाजी में सुधार की है जरूरत

भारत को पिछले मैच से सबक लेते हुए बल्लेबाजी क्रम पर ध्यान देना होगा। कप्तान रोहित शर्मा को शिखर धवन के साथ मजबूत शुरूआत देनी होगी। के. एल राहुल, मनीष पांडे के अलावा ऋषभ पंत को भारतीय प्रशंसको एवं प्रबंधन के सामने बेहतर प्रदर्शन करना जरूरी है। वहीं मध्यम क्रम में दिनेश कार्तिक से उम्मीदें बढ़ गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.