May 21, 2024

भारत ने 5 विकेट से जीता मैच, 1-0 से मिली बढ़त

1 min read
Spread the love

कोलकाता : भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे तीन टी20 श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज के दिये 110 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन टीम को बेहतर शुरूआत नहीं दे पाये। रोहित शर्मा 6 रन पर आउट हुए, वहीं शिखर धवन मात्र 3 रन ही बना पाये । उसके बाद के एल राहुल ने खेल को आगे बढ़ाया, लेकिन ऋषभ पंत उनका साथ दे नहीं पाये, वे केवल 1 रन पर पेवेलियन लौट गए। 16 रन बनाकर राहुल ने भी अपना विकेट गंवा दिया। फिर अनुभवी दिनेश कार्तिक ने मनीष पांडे के साथ मिलकर गेम को भारत के पक्ष में मोड़ा। एक समय में मजबूत नजर आ रही विंडीज ने केरन पोलार्ड को गेंद थमा के मैच को भारत की झोली में डाल दिया। दिनेश कार्तिक ने पोलार्ड के ओवर में 3 चौके लगाकर भारत को मैच में वापस ला दिया। वहीं मनीष पांडे दिनेश कार्तिक का अंत तक साथ नहीं दे पाये। वे 19 रन बनाकर आउट हो गए। तभी नए खिलाड़ी कृणाल पांड्या ने 9 गेंदों में 21 रन की तूफानी पारी खेलकर भारत को मैच जीता दिया। दिनेश कार्तिक ने नाबाद 31 रन बनाए। भारत ने 17.5 ओवर में 110 रन बनाकर पहला टी20 मुकाबला जीता और 1-0 से सीरीज में बढ़त हासिल की। कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पूर्व पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की कमर तोड़ दी। वनडे स्टार रहे शे होप, शेमरन हेटमायर, वर्ल्ड कप हीरो कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट उनके आगे टिक भी नहीं पाये। फेबेन ऐलेन के 27 रन के अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन तक नहीं बना पाया। वेस्टइंडीज की पूरी टीम 109 रन पर सिमट गई। भारतीय गेंदबाजों में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक 3 विकेट लिये। बाकी गेंदबाजों में कृणाल पांड्या, खलील अहमद, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

भारत-वेस्टइंडीज का दूसरा टी20 मुकाबला 6 नवंबर को लखनऊ के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा। जहां सीरीज के हार-जीत का फैसला हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.