April 30, 2024

वेस्टइंडीज ने 43 रन से जीता मैच, विराट ने जड़ा 38वां शतक

1 min read
Spread the love
मध्यम क्रम ने डुबाई भारत की नैया, 1-1 से बराबर हुआ सीरीज

पुणे : भारत-वेस्टइंडीज के बीच पुणे में खेले गए तीसरे वनडे मैच को वेस्टइंडीज ने 43 रन से जीत लिया है। वेस्टइंडीज के 284 रन के दिये लक्ष्य को भारतीय टीम पूरा नहीं कर पाई। भारतीय टीम 47.4 ओवर में 240 रन पर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ वेस्टइंडीज ने सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया। 22 गेंदों में 40 रन बनाने और 2 विकेट चटकाने के लिए वेस्टइंडीज के एशले नर्स को प्लेयर ऑफ दी मैच चुना गया। आज भारत ने रवींद्र जडेजा को आराम देकर खलील अहमद को टीम में वापस बुलाया था। भारत की ओर से टीम में पांच गेंदबाज खेल रहे थे। 284 रन का लक्ष्य हासिल करने उतरी भारतीय पारी की शुरूआत कमजोर रही। ओपनर रोहित शर्मा मात्र 8 रन पर जेसन हॉल्डर के शिकार हो गये। कप्तान विराट कोहली ने अपने स्वाभाविक खेल के साथ पारी की शुरूआत की वहीं शिखर धवन ने विराट के साथ पारी को आगे बढ़ाया, दोनों बल्लेबाज अच्छी पारी खेल रहे थे, लेकिन तभी शिखर धवन 35 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गये।

भारतीय मध्यम क्रम की खुली पोल

शिखर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये अंबाती रायडु ने 22 रन बनाए मगर वो विराट का लंबा साथ नहीं दे पाये। फिर बल्लेबाजी करने आये ऋषभ पंत गलत शॉट खेलकर 24 रन पर आउट हुए। उसके बाद विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी आए लेकिन उन्होंने एक बार फिर निराश किया। वे 6 रन ही बना सके। उसके बाद भारतीय गेंदबाजों की परीक्षा शुरू हुई। भुवनेश्वर कुमार ने कप्तान का साथ देने की कोशिश की, मगर भुवनेश्वर कुमार के आउट होने के बाद जीत दूर लगने लगी, फिर छठे गेंदबाज के रूप में आये मोरलेन शेमुएल्स ने कप्तान विराट कोहली को आउट कर भारत की उम्मीदें तोड़ दी। बाद में देखते ही देखते निचले क्रम को वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने समेट दिया।

वेस्टइंडीज ने किया उम्दा प्रदर्शन

इससे पूर्व टॉस जीतकर भारत ने वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी का मौका दिया। वेस्टइंडीज के शाई होप ने अपनी अच्छी पारी को पुणे में भी दोहराया। हालांकि वे शतक से चुक गए और 95 के निजी स्कोर पर आउट हुए, मगर हेटमायर के 37 रन और नर्स की 40 रन की विस्फोटक पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने 283 रन बनाया। भारत की तरफ से वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने अपना इस साल का अब तक का बेस्ट प्रदर्शन दिखाया और 35 रन देकर 4 विकेट लिया। वहीं कुलदीप यादव ने 2 विकेट, भुवनेश्वर कुमार ने 1 विकेट लिया। खलील अहमद और यजुवेंद्र चहल को भी 1-1 विकेट मिला।

वहीं गेंदबाजी करने आयी इंडीज टीम सकारात्मक सोच के साथ उतरी थी। रोहित और शिखर की विकटें मिलने के बाद लगातार इंडीज के गेंदबाजों ने विकेट चटकाये। हालांकि दूसरी छोर पर कप्तान विराट कोहली अपना गेम खेल रहे थे, उन्होंने इसी बीच अपना शतक भी जड़ा, लेकिन लगातार विकटों के पतन के बाद वो भी दबाव में आ गए और शेमुएलस को अपना विकेट दे दिया। कप्तान जेसन हॉल्डर, एशले नर्स और ओबेड मेकॉय ने 2-2 विकेट लिये, मिर रोच को 1 विकेट मिला, वहीं छठे गेंदबाज बने मारलेन शेमुएल्स को 3 विकेट हासिल हुआ।

दमदार विराट की शानदार पारी

कप्तान विराट कोहली ने वनडे मैचों में अपना 38 वां शतक जड़ा। विराट कोहली के नाम आज वनडे मैचों में लगातार 3 शतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी का रिकार्ड हो गया है। उन्होंने 119 गेंदों में 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से 109 रन की पारी खेली। इसके साथ ही विराट का कप्तान के तौर पर 16 वां शतक था। विराट का गेम चेज करते हुए यह 23 वां शतक था। आज विराट कोहली के क्रिकेट के सभी फार्मेट में 62 शतक हो गए उन्होंने यह कारनाम 349 मैचों में किया है। विराट कोहली ने आज जैक कैलिस के 519 मैचों में 62 शतक के रिकार्ड की बराबरी करते हुए उन्हें काफी पीछे छोड़ दिया। हालांकि मैच न जीत पाने का मलाल उनके चेहरे पर साफ दिख रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.