May 2, 2024

विराट क्रिकेट इतिहास में रच रहे हैं ‘विराट’ गाथा

1 min read
Spread the love

-अभिषेक कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच मे 157 रन की नाबाद पारी के साथ अपने वनडे करियर का 10,000 रन मात्र 213 मैचों और 205 इनिंग में पूरा कर असंभव दिखने वाला कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। उन्होंने इस मैच में अपना 37 वां वनडे शतक और कप्तान के तौर पर 15वां शतक लगया। वनडे मैचों में कप्तान के रूप में सबसे अधिक 22 शतकों की संख्या पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज है। विराट उस रिकार्ड तक पहुंचने में मात्र 7 शतक दूर हैं। इसके साथ ही विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक 1600 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इससे पूर्व वेस्टइंडीज के विरूद्ध सबसे अधिक 1573 रन सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था। अपने 10,000 रन पूरे करने के साथ ही उन्होंने ‘क्रिकेट के भगवान’ मास्टर बलास्टर सचिन तेंदुलकर का 259 इंनिग में बनाया जाने वाला 10,000 रनों का रिकार्ड भी तोड़ दिया। साथ ही खुद ऐसी कीर्ति लिख गए जिसे तोड़ने का किसी भी खिलाड़ी का सपना होगा। सचिन तेंदुलकर ने उन्हें इस रिकार्ड के लिए बधाई देते हुए ऐसी ही पारी खेलते रहने की शुभकामना दी। अपने नित नए चौकाने वाले दमदार प्रदर्शन से विराट कोहली न सिर्फ भारत के बल्कि विश्व के सफलतम खिलाड़ी बन रहे हैं। विराट अपने शानदार प्रदर्शन से हर वर्ष अपनी कीर्ति गाथा लिख रहे हैं।

विराट कोहली इस वर्ष 2018 में अब तक 11 वनडे मैचों की 11 इनिंग में 149.43 की औसत से 5 शतक और 3 अर्धशतक लगाकर 1046 रन बना चुके हैं। वहीं 2018 में 10 टेस्ट मैचों के 18 इनिंग में विराट कोहली 59.06 की औसत से 4 शतक और 4 अर्धशतकों के साथ 1063 रन बना चुके हैं। विराट इस वर्ष अब तक क्रिकेट के तीनों फार्मेटों में 2,252 रन बना चुके हैं। विराट आज अपने समकालीन कप्तानों में सर्वश्रेष्ठ बन चुके हैं। उनके निजी रिकार्डों के अलावा सफल कप्तानी ने भारत को टेस्ट में  नंबर 1 और वनडे और टी20 में आईसीसी विश्व रैंकिंग में 2 नंबर पर ला दिया है। विराट ने अपने साथ टीम के प्रत्येक सदस्य को उर्जावान और क्षमतावान बनाया है, उन्होंने नए होनहार युवा खिलाड़ियों पर भरोसा कर उन्हें मौका भी दिया है।

विराट कोहली के क्रिकेट का सफर जुनून, संघर्ष, उर्जा, जीत की भूख और क्रिकेट के लिए प्रेम से भरा है। अपनी इसी चाहत की बदौलत कप्तान विराट कोहली 10 वर्षों के अंतर्राष्ट्रीय करियर में क्रिकेट के टेस्ट और वनडे में 61 शतक अपने नाम कर चुके हैं। विराट अब सचिन तेंदुलकर से 39 शतकां और रिकी पोटिंग से 10 शतकों से पीछे एक अविश्वसनीय कीर्तिमान रचने से दूर हैं। सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट के सभी फार्मेट में 100 शतक हैं, वहीं रिकी पोटिंग के कुल 71 शतक हैं। विराट कोहली के वनडे क्रिकेट में अब तक 37 शतक, टेस्ट में 24 शतक बन चुके हैं। विराट कोहली जिस प्रकार से निरंतर अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रख रहे हैं। वे इन रिकार्डों से दूर नजर नहीं आ रहे हैं। आज विराट कोहली टेस्ट एवं वनडे रैंकिंग में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के बन चुके हैं। टेस्ट में उनके 935 अंक और वनडे में 884 अंक हैं। विराट वर्ष 2012, 2017 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर बन चुके हैं। वहीं 2017 में ही उन्हें आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर से नवाजा गया था। विराट कोहली को वर्ष 2013 में अर्जुन अवार्ड, 2017 में पद्म श्री और 2018 में राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड भी मिला है। वर्ष 2018 में ही टाइम मैगजीन ने विराट कोहली को दुनिया के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में स्थान दे चुका है।

हालांकि कप्तान विराट कोहली के लिए चुनौतियां कम नहीं है, भारतीय मध्यम क्रम उनके लिए चिंता का सबब बनी रहती है, एक ऑलराउंडर खिलाड़ी की समस्या भी विराट के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न है। साथ ही भारत से बाहर सीरीज जीतना भी विराट का एक बड़ा सपना है। दूसरी ओर भारत का मजबूत पक्ष बल्लेबाजी आज भारत के सामने एक प्रश्न खड़े किये रहता है। कभी सलामी बल्लेबाजों की निरंतर शानदार प्रदर्शन की कमी, कभी मध्यम क्रम का धाराशायी हो जाना कप्तान विराट कोहली को चिंता में डाले रहती है। भारतीय टीम का सही चयन और प्लेइंग इलेवन चुनकर उनसे प्रदर्शन करवाना विराट के ऊपर अतिरिक्त दवाब डालता है। कप्तान विराट की अग्निपरीक्षा साल के अंत में आस्ट्रेलिया से उसके घर में होने टेस्ट मैचों में है। जहां विराट प्रदर्शन का नजारा तो देखने को जरूर मिलेगा, लेकिन टीम का प्रदर्शन ही भारत को ऑस्ट्रेलिया में विजेता बनायेगा। इन सबके बावजूद भारतीय प्रशसंकों की उम्मीदें और निगाहें विराट कोहली पर होती है। अपने देश के साथ-साथ विदेशों में भी विराट अपना लोहा मनवा चुके हैं। उनके प्रशसंकों की संख्या विदेशों में भी दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। अपने प्रदर्शन से उन्होंने अपने विरोधियों का मुंह बंद कराया है। आगे भारत की इच्छा यह रहेगी कि अपनी सफल कहानी में विराट कोहली 2019 का वर्ल्ड कप अपनी कप्तानी में जीतकर भारत को जश्न का मौका दें और भारत के लिए तीसरा वर्ल्ड कप लायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.