April 30, 2024

भारत जीत से रहा एक कदम दूर, मैच हुआ टाई

1 min read
Spread the love
कप्तान विराट कोहली ने रचा नया कीर्तिमान

विशाखापत्तनम : भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज के शाई होप ने 134 गेंदों में 123 रन की नाबाद पारी खेलकर वेस्टइंडीज को हार के मुंह से निकाल लिया। हालांकि अपनी शानदार पारी को होप जीत में नहीं बदल पाये। वहीं भारतीय टीम भी विराट कोहली के दस हजार क्लब में शामिल होने का जश्न जीत के रूप में नहीं मना सकी। भारत की ओर से दिये गये 322 रन के लक्ष्य को वेस्टइंडीज के दो बल्लेबाजों विकेटकीपर शाई होप और युवा बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर ने अपनी शानदार साझेदारी निभाकर न सिर्फ भारतीय टीम को कड़ी टक्कर ही दी, बल्कि अपनी टीम को जीत की दहलीज तक ले गई। हेटमायर आज शतक नहीं बना पाये वो 94 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। हालांकि हेटमायर के बाद कप्तान जेसन हॉल्डर ने होप का बेहतरीन साथ दिया, लेकिन वे 47वें ओवर में रन आउट हो गए। उसके बाद यह मुकाबला रोमांचक हो गया। आखिरी ओवर में इंडीज को जीत के लिए 14 रन बनाने थे, लेकिन उमेश यादव की सूझबूझ गेंदबाजी और एक विकेट ने इंडीज के लिए मुश्किलें पैदा कर दी, लेकिन होप की ओर से आखिरी गेंद पर मारे गये चौके ने भारत को जीतने नहीं दिया और वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ बड़ी जीत न मिल सकी।भारत को इससे पहले एशिया कप 2018 के सुपर फोर मैच में टाई का समाना करना पड़ा। भारत में सात सालों बाद वेस्टइंडीज ने मैच टाई कराया है, इससे पहले इंग्लैंड ने 2011 में भारत के खिलाफ मैच टाई कराया था।

भारतीय गेंदबाजों की वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने आज फिर कड़ी परीक्षा ली। दूसरे मैच में वापस बुलाये गए कुलदीप यादव ने अपनी टीम को निराश नहीं किया और 3 विकेट झटके। वहीं मो. शमी, उमेश यादव, चहल को 1-1 विकेट हासिल हुआ। रविंद्र जडेजा कोई भी विकेट नहीं ले पाये। उमेश यादव ने 7.28 की इकानोमी से 10 ओवरों में 78 रन देकर मंहगे गेंदबाज बने। वहीं चहल ने 6.30 की इकॉनोमी से 10 ओवरों में 63 रन लुटाए।

कप्तान कोहली ने रचा इतिहास

कप्तान कोहली की नाबाद 157 रन की पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। विराट कोहली सबसे तेज 205 इनिंग में 10,000 रन बनाने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पूर्व सचिन तेंदुलकर के नाम 259 इनिंग में 10,000 रन बनाने का रिकार्ड है। कप्तान विराट कोहली के अब वनडे मैचों में 10,076 रन है। कोहली ने अपने वनडे करियर का 37वां शतक लगाया, बतौर कप्तान यह उनका 15वां शतक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.