May 14, 2024

बिहार: कांग्रेस के नए अध्यक्ष मदन मोहन झा

1 min read
Spread the love

पटनाः मदन मोहन झा को आज बिहार कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया गया है. इससे पहले कौकब कादरी बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका में थे.वही पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश प्रसाद सिंह को चुनाव प्रचार समिति का प्रमुख नियुक्त किया है. पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मदन मोहन झा और अखिलेश प्रसाद सिंह की नियुक्ति की है. बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी में चार कार्यकारी अध्यक्ष कि भी नियुक्त की गयी. अशोक कुमार, कौकब कादरी, समीर कुमार सिंह और श्याम सुंदर (धीरज) को कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है.बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी की 23 सदस्यीय कार्य समिति और 19 सदस्यीय सलाहकार समिति का भी गठन किया गया है.

 

एनएसयूआई से राजनीति की शुरुआत करने वाले झा युवा कांग्रेस में महासचिव बने. बाद में वह बिहार कांग्रेस में महासचिव नियुक्त किये गए. दरभंगा निर्वाचन क्षेत्र से आने वाले मदन मोहन झा साल 1985-95 तक बिहार विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं. मदन मोहन झा बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के कार्यकारी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, और महासचिव भी रह चुके हैं. मई 2014 से बिहार विधान परिषद में कांग्रेस कोटे से सदस्य हैं. मदन मोहन झा के पिता नागेंद्र झा बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री रहे. खुद मदन मोहन झा नीतीश सरकार में महागठबंधन के दौर में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रहे हैं.

 

ऐसा माना जा रहा है की कांग्रेस ने अध्यक्ष के नियुक्ति के बहाने से सवर्ण कार्ड खेला है, वही दूसरी ओर कुछ दिनों पहले कोंग्रस ने बिहार प्रभारी अल्पेश ठाकुर को बनाया था, जो गुजरात में ओबीसी के अहम चेहरा रहे है. युवाओं पर भी उनकी अच्छी पकड़ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.