May 18, 2024

भारत रत्न अटल जी पंचतत्व में हुए विलीन

1 min read
Spread the love

दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को आज दिल्ली के राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। इस मौके पर देश और दुनिया के तमाम बड़े नेता शामिल हुए। इससे पूर्व बीजेपी कार्यालय में अटल जी का पार्थव शरीर अंतिम दर्शन हेतु रखा गया था, जहां देश की बड़ी हस्तियां शामिल हुईं, जिनमें नेताओं के अतिरिक्त दूसरे क्षेत्रों के सम्मानीय व्यक्ति भी शामिल हुए। आम लोगों के लिए भी अंतिम दर्शन की व्यवस्था की गई थी। दोपहर डेढ़ बजे तक अंतिम दर्शन किया गया। तत्पश्चात उनकी शव यात्रा निकाली गई। पांच किलोमीटर की इस लंबी शव यात्रा में हजारों की संख्या में आम जनता शामिल हुई। दिल्ली की सड़कों पर गुजरता यह शव यात्रा देश और दुनिया के लोगों के लिए एक भावनात्मक दृश्य पैदा करने वाला था। अटल जी की शव यात्रा में तमाम बीजेपी नेताओं ने शिरकत किया। पांच किलोमीटर की इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, लाल कृष्ण आडवाणी और बीजेपी के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ, विधायकों, सांसदों और कार्यकत्ताओं ने स्मृति स्थल तक पैदल चलकर अटल जी को विदाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी आखिरी वक्त तक साथ रहे
16 अगस्त को संध्या समय अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के पश्चात उनके सरकारी आवास पर उनका पार्थिव शरीर जब रखा गया तो उनके आवास पर पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि सुमन अर्पित किया। उसके बाद उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर अपना गहरा शोक व्यक्त किया और उन्हें पिता तुल्य बताया। आज सुबह जब बीजेपी कार्यालय में उनके शव को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां पहुंचकर अटल जी को नमन किया। तत्पश्चात उनकी शव यात्रा से लेकर उनके पंचतत्व में विलीन होने तक वो मौजूद रहे। आगे यह भी बताया जा रहा है कि जब उनकी अस्थियां उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में जब प्रवाहित की जायेगी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कुछ स्थलों पर मौजूद रह सकते हैं।

विपक्ष के साथ विदेश के नेताओं ने भी किया नमन
अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शन से लेकर उनके पंचतत्व में विलीन होने तक देश की विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के साथ-साथ पड़ोसी देशों के नेतागण व सम्मानीय व्यक्ति शामिल हुए। विपक्ष के नेताओं में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, भूतपूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, डी.राजा, सीताराम येचुरी, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन आदि थे। इसके अतिरक्त एनडीए की सभी सहयोगी दल के नेता भी स्मृति स्थल पर उपस्थित हुए और उनकी अंतिम यात्रा देखी। विदेशी अतिथियों में भूटान के नरेश जिग्मा खेसर, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका के विदेश मंत्रियों ने अटल जी को श्रद्धांजलि सुमन अर्पित किया।

दत्तक पुत्री नमिता ने दिया मुखाग्नि
अटल बिहारी वाजपेयी की दत्तक पुत्री नमिता अपने पति रंजन भट्टाचार्या, बेटी निहारिका के साथ वहां मौजूद थी। श्रद्धांजलि देने के बाद राष्ट्रीय ध्वज अटल जी की नातिन ने ग्रहण किया। उसके पश्चात उनके परिवार के सभी लोगों ने अपने अभिभावक को कंधा दिया और सभी मंत्रो, विधियों के पश्चात उनकी पुत्री नमिता ने उन्हें मुखग्नि देकर आखिरी विदाई दी।

1 thought on “भारत रत्न अटल जी पंचतत्व में हुए विलीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.