May 6, 2024

श्रीहरिकोटा पहुंचा सूरज की स्टडी करने वाला स्पेसक्राफ्ट

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – ISRO चांद के बाद अब सूरज की स्टडी करने वाला है. यह स्टडी करने वाला अंतरिक्षयान यानी Aditya-L1 श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर पहुंच चुका है. जल्द ही इसके लॉन्चिंग की खबर आ सकती है. यानी अब भारत की वैज्ञानिक नजर से सूरज भी नहीं बचेगा. जानिए इसरो के आदित्य-एल1 मिशन के बारे में। भारत की नजर अब सूरज पर है. चंद्रमा पर तीसरा चंद्रयान भेजने के बाद अब सूर्य मिशन की तैयारी पूरी हो चुकी है. बेंगलुरु के URSC में आदित्य-एल1 (Aditya-L1) सैटेलाइट को बनाकर श्रीहरिकोटा भेज दिया गया है. आदित्य-एल1 मिशन सतीश धवन स्पेस सेंटर में रखा गया है. यहां पर अब इसे रॉकेट में लगाया जाएगा. जल्द ही हमें आदित्य-एल1 मिशन के लॉन्चिंग की खबर मिल सकती है. लोग आदित्य-एल1 को सूर्ययान (Suryayaan) भी बुला रहे हैं.

आदित्य-एल1 भारत का पहला सोलर मिशन है. इस मिशन से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण पेलोड विजिबल लाइन एमिसन कोरोनाग्राफ (VELC) है. इस पेलोड को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स ने बनाया है. भारतीय सूर्ययान में सात पेलोड्स हैं. जिनमें से छह पेलोड्स इसरो और अन्य संस्थानों ने बनाया है।
आदित्य-एल1 स्पेसक्राफ्ट को धरती और सूरज के बीच एल1 ऑर्बिट में रखा जाएगा. यानी सूरज और धरती के सिस्टम के बीच मौजूद पहला लैरेंजियन प्वाइंट. यहीं पर आदित्य-एल1 को तैनात होगा. लैरेंजियन प्वाइंट असल में अंतरिक्ष का पार्किंग स्पेस है. जहां पर कई उपग्रह तैनात किए गए हैं. भारत का सूर्ययान धरती से करीब 15 लाख km दूर स्थित इस प्वाइंट पर तैनात होगा. इस जगह से वह सूरज का अध्ययन करेगा. वह सूरज के करीब नहीं जाएगा।
सूर्ययान में लगा VELC सूरज की HD फोटो लेगा. इस स्पेसक्राफ्ट को PSLV रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा. वीईएलसी पेलोड के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर राघवेंद्र प्रसाद ने कहा कि इस पेलोड में लगा वैज्ञानिक कैमरा सूरज के हाई रेजोल्यूशन तस्वीरे लेगा. साथ ही स्पेक्ट्रोस्कोपी और पोलैरीमेट्री भी करेगा।

इसके अलावा ये हैं महत्वपूर्ण पेलोड्स

सोलर अल्ट्रावायलेट इमेजिंग टेलिस्कोप (SUIT)… सूरज के फोटोस्फेयर और क्रोमोस्फेयर इमेजिंग करेगा. यानी नैरो और ब्रॉडबैंड इमेजिंग होगी.
सोलर लो एनर्जी एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (SoLEXS)… सूरज को बतौर तारा मानकर वहां से निकलने वाली सॉफ्ट एक्स-रे किरणों की स्टडी करेगा.
हाई एनर्जी L1 ऑर्बिटिंग एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (HEL1OS)… यह एक हार्ड एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर है. यह हार्ड एक्स-रे किरणों की स्टडी करेगा.
आदित्य सोलर विंड पार्टिकल एक्सपेरिमेंट (ASPEX)… यह सूरज की हवाओं, प्रोटोन्स और भारी आयन के दिशाओं और उनकी स्टडी करेगा.
प्लाज्मा एनालाइजर पैकेज फॉर आदित्य (PAPA)… यह सूरज की हवाओं में मौजूद इलेक्ट्रॉन्स और भारी आयन की दिशाओं और उनकी स्टडी करेगा.
एडवांस्ड ट्राई-एक्सियल हाई रेजोल्यूशन डिजिटल मैग्नेटोमीटर्स… यह सूरज के चारों तरफ मैग्नेटिक फील्ड की स्टडी करेगा।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.