May 16, 2024

विद्यार्थियों ने एमएसएमई भारत सरकार की गतिविधियों को जाना

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – भारत सरकार के सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत एससी एसटी हब उरई, जालौन के ब्रांच इंचार्ज पवन कुमार गुप्ता द्वारा आज महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की रोजगार परक जानकारियां साझा की।
सीएमसीएलडीपी सभागार में दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र द्वारा आयोजित व्याख्यान एवं विमर्श कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री गुप्ता ने बताया कि पूरे देश में एक सौ केंद्रों की पहचान प्रशिक्षण देने के लिए की गई है, जिसमें महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट भी है।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके छात्रों के लिए बैंकों से ऋण प्राप्त करने में यन यस यस एच द्वारा सहायता दी जाती है। परियोजना तैयार करने में भी सहायता प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा उद्यमियों को ऋण के अलावा प्रोत्साहन स्वरूप अनुदान राशि दिलाने की योजना भी सरकार द्वारा चलाई जा रही है। किसी भी प्रचलित योजना जैसे प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना,मुद्रा योजना से जुड़कर उद्यमी ऋण और अनुदान योजना का लाभ ले सकता है। विपणन के लिए भी यन यस एस एच द्वारा यम यस यम ई मोस्ट योजना, प्रदर्शनी, मेला, उद्योग मेला के माध्यम से सहयोग प्रदान करता है।विभिन्न संस्थाओं से पंजीकरण उत्पाद का प्रयोगशाला परीक्षण आदि कार्यों में भी यन यस यस यस द्वारा सहयोग किया जाता है सरकार द्वारा सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए जीएम के द्वारा न्यूनतम 15% की खरीदी अनिवार्य की गई है। इस प्रकार उद्यमियों के प्रशिक्षण तथा प्रशिक्षण के बाद परियोजना तैयार करने उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ने विपणन उत्पाद परीक्षण सभी क्षेत्रों में सरकार द्वारा भावी उद्यमियों को सहायता प्रदान की जाती है।इस संबंध में पवन गुप्ता द्वारा विस्तार से प्रकाश डाला गया। सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योगों के बारे में भी विस्तार से बताया गया। साथ ही बी 2 बी तथा बी 2 सी का वर्गीकरण तथा दोनों का अंतर भी बताया
श्री गुप्ता ने बताया कि सरकार द्वारा सहायता दो प्रकार से की जाती है। उद्यमी द्वारा किए गए व्यय की प्रतिपूर्ति द्वारा तथा उद्यमी द्वारा उद्यम शुरू करने के पूर्व परियोजना तैयार करने तथा परियोजना लगाने के लिए सहायता उद्यमियों को कच्चा माल खरीदने के लिए। यन यस आई सी द्वारा कुछ छूट दी जाती है।उपस्थित छात्र-छात्राओं द्वारा प्रश्न किए गए जिनका उत्तर उन्होंने दिया। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए आवेदन कैसे किया जाता है।केवीआइबी की वेबसाइट के माध्यम से एन यस एस एच के केंद्र के माध्यम से यदि कोई उद्यमी कोई उत्पाद बनवा रहा है,तो उसका पंजीकरण कैसे कराया जा सकता है, पेटेंट करा सकते हैं। इसके लिए कोई शुल्क नहीं है यन यस यस एच द्वारा सीधे सहायता दी जाती है यन यस यस मंच के अलावा एन एस आई सी की भी योजना है यन यस आई सी द्वारा सभी वर्गों के उद्यमियों को सहायता प्रदान की जाती है। छात्र-छात्राओं के रोजगार परक उन्मुखीकरण कार्यक्रम में बोलते हुए दीनदयाल कौशल केंद्र के प्राचार्य इंजीनियर राजेश सिन्हा द्वारा विश्वविद्यालय मैं चल रहे उद्योग परक कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की गई, प्रयोगशाला विश्लेषक प्रशिक्षण के संयोजक डॉ पवन कुमार सिरोठिया एवं मशरूम के प्रशिक्षक डॉक्टर सुधाकर मिश्रा ने छात्रों से मुखातिब होते हुए भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने में किस प्रकार से सूक्ष्म ,लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय सहयोगी हो सकता है के बारे में प्रकाश डाला।कार्यक्रम में लक्ष्मण प्रसाद गर्ग ,मनीष कुमार तिवारी, नीरज कुमार, बाबूलाल सेन, मुन्नालाल इत्यादि सहित विद्यार्थी गण उपस्थित रहे।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.