April 28, 2024

पाकिस्तान लाॅन्च करेगा स्पेस प्रोग्राम, भारत की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

1 min read
Spread the love

अनुज अवस्थी, नई दिल्ली: भारत के लिए परेशानी का सबब बना पाक, पाकिस्तान अंतिरक्ष कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत पाकिस्तान तकरीबन पांच अरब डाॅलर खर्च करेगा। आपको बता दें कि पाकिस्तान इन दिनों पैसों की तंगी यानि कि ग़रीबी से जूझ रहा है। लेकिन उसके बावजूद भी वो इस कार्यक्रम के लिए इतनी बड़ी राशि जुटा रहा है। वाकई अपने आप में सोचनीय है। बहराल, इस सब से इतर पाकिस्तान इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को लांच करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

जानकारों और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान इसके जरिए अपने सिविल मिलेटरी उद्देश्यों के लिए विदेशी सेटेलाइट्स पर निर्भरता कम करना चाहता है। जानकारों की माने तो पाकिस्तान वदेशी सेटेलाइट्स पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए काफी नए प्रोजेक्ट्स शुरु करेगा। इतना ही नहीं नागरिक व सैन्य संचार के लिए विदेशी सैटलाइट्स पर खासकर अमेरिकी और फ्रांसीसी सैटलाइट्स पर निर्भरता कम की जाएगी। एक पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक पाकिस्तान ने स्पेस एंड अपर एटमॉसफियर रिसर्च ऑर्गनाइजेशन कार्यक्रम के लिए 4.70 अरब डाॅलर रुपए की मंजूरी दी है।

मसलन, इस पूरी राशि में से तकरीबन 2.55 अरब डाॅलर की राशि तीन नए प्रोजेक्ट्स को शुरु करने में की जाएगी। Suparco के लिए आवंटित बजट में पाकिस्तान मल्टी-मिशन सैटलाइट (PakSat- MM1) के लिए 1.35 अरब रुपये दिया गया है। इसके अलावा पाकिस्तान 1 अरब रुपये से कराची, लाहौर और इस्लामाबाद में पाकिस्तान स्पेस सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

बहराल, पाकिस्तान जमीन के साथ-साथ स्पेस में अपनी ताकत बढ़ाने की कवायत कर रहा है। जैसा कि मेनें पहले बताया कि पाकिस्तान पैसों की तंगी से जूझ रहा है। अब ऐसे में पाकिस्तान का ये सफर कितना कठिन होने वाला है इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.