April 26, 2024

महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को मिलेगा पुरुष खिलाड़ियों जितना वेतन

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए महिला क्रिकेटरों की फीस भी पुरुष खिलाड़ियों के बराबर कर दी है यह जानकारी BCCI के सचिव जय शाह ने ट्विटर के जरिए दी. इस कदम से महिला क्रिकेटरों के खेल में बड़ा बदलाव आएगा।

इससे पहले न्यूजीलैंड में ये नियम लागू था. हाल ही में BCCI की एजीएम की मीटिंग हुई उसमें फैसला लिया गया है कि महिला आईपीएल का पहला सीजन 2023 में खेला जाएगा। उसके बाद बीसीसीआई ने महिलाओं को पुरुष के बराबर फीस देने का ऐलान किया है।
जय शाह ने अपने ट्विटर पर लिखा कि “बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस का भुगतान किया जाएगा. टेस्ट (15 लाख रुपये), वनडे (6 लाख रुपये), टी20 (3 लाख रुपये). समान वेतन हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए मेरी प्रतिबद्धता थी और मैं एपेक्स काउंसिल को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. जय हिंद।”

जय शाह ने एक दूसरा ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा कि “मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है भेदभाव मिटाने की दिशा में BCCI ने पहला कदम उठाया है. हम बोर्ड से अनुबंधित महिला क्रिकेटर के लिए समान वेतन की पॉलिसी लागू कर रहे हैं. अब महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट खिलाड़ियों को एक जैसी मैच फीस मिलेगी. इसके जरिए हम क्रिकेट में लैंगिक समानता के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं।”
भारतीय महिला टीम साल 2017 में ICC विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी. साल 2020 के टी20 वर्ल्ड कप में भी महिला टीम पहुंची थी. इसके अलावा राष्ट्रमंजल खेलों में महिला टीम ने चांदी का तमगा हासिल किया था. विश्व कप जीतने के बाद लोगों की दिलचस्पी महिला क्रिकेट में हुई।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.