April 29, 2024

चित्रकूट में सुपोषित बच्चे होंगे पुरस्कृत

1 min read
Spread the love

चित्रकूट उप्र – पोषण माह में बच्चों के पोषण स्तर में सुधार व पोषण की महत्ता पर जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों को परिणामों को जानने के लिए स्वस्थ्य स्पर्धा का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत स्वस्थ्य बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार ने दी।
  उन्होंने बताया कि 25 से 30 सितंबर के मध्य वजन सप्ताह का पुनः आयोजन आंगनबाड़ी केंद्रों पर किया जाएगा।इसमें सभी जीरो से 5 वर्ष के बच्चों का वजन,ऊंचाई/लंबाई ली जाएगी। वजन सप्ताह की सभी सूचनाएं पोषण ट्रैकर पर अंकित की जाएंगी। वजन सप्ताहके आयोजन के पश्चात जो बच्चे स्वस्थ व सुपोषित होंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुरस्कृत होने के लिए उन सभी बच्चों को 50 अंकों के मानकों पर खरा उतरना होगा।स्वस्थ बच्चों को पुरस्कृत करने का आयोजन दो अक्टूबर को किया जाएगा।
यह होंगे मानक
डीपीओ के मुताबिक़ मासिक वृद्धि निगरानी के लिए पांच अंक मिलेंगे। व्यक्तिगत स्वच्छता के तहत साफ हाथ, नाखून कटे होने, पोषण श्रेणी (ऊंचाई लंबाई के सापेक्ष वजन) जो लगातार सामान्य श्रेणी में हो या सैम से मैम या फिर मैम से सामान्य श्रेणी में आए हो, के लिए 10-10 अंक मिलेंगे। इसी प्रकार आहार की स्थिति (0 से 6 माह तक केवल स्तनपान, 6 माह से 3 वर्ष तक प्राप्त होने वाले अनुपूरक पुष्टाहार का नियमित सेवन, 3 से 5 वर्ष के बच्चे प्राप्त होने वाले अनुपूरक पुष्टाहार का नियमित सेवन तथा आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थिति के लिए और आयु आधारित टीकाकरण के लिए10-10 अंक मिलेंगे। जबकि डीवार्मिंग केलिए 5 अंक दिए जाएंगे। ग्राम सभा के प्रतिनिधि, पोषण पंचायत के सदस्य, आँगनवाडी कार्यकर्ता/सहायिका, एएनएम/ आशा और स्थानीय शिक्षक पुरस्कृत होने वाले बच्चों का चयन करेंगे।

सुभाष पटेल ब्यूरोचीफ भारत विमर्श चित्रकूट उ०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.