April 26, 2024

सुरक्षा और सावधानी ही कोविड के प्रसार को रोकने में प्रभावशाली

1 min read
Spread the love

सर्वेश तिवारी – ( लेखक सक्षम चंपारण के संस्थापक और निर्भया ज्योति ट्रस्ट के महासचिव हैं और कृषि, पर्यावरण, शिक्षा एवं अन्य सामाजिक कार्य के लिए लगातार आवाज उठाते हैं। )

भारत में रोजाना कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले दो सालों में हमने कोरोना महामारी को देखा है, और उसके बाद भी हम लोग अभी भी लापरवाही कर रहे हैं। बाज़ारों में भीड़, पार्टी और चुनावी रैलियां इस बात के प्रमाण हैं। लोग मास्क भी नहीं लगाना चाहते, अधिकांश लोगों का यह मानना है की कोरोना का प्रभाव कम या ख़त्म हो गया है। लेकिन वर्तमान परिस्थिति को देखकर ऐसा प्रतीत नहीं होता। कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के प्रभाव से बढ़ रहे मरीजों की संख्या यह बता रही है की हमें सतर्क और सावधान रहने की जरुरत है। कोविड के टीकों ने एक सुरक्षा कवच जरुर बनाया है लेकिन यह अभेद्य नहीं हैं क्योंकि देश के विभिन्न राज्यों में ऐसे अनेक मामले आये हैं जहाँ वैक्सीन लेने वालों को कोविड हुआ है और हो रहा है। इससे बचने का उपाय सुरक्षा और सावधानी ही है जिसे लोगों को समझना होगा अन्यथा यह फिर से महामारी का रूप ले लेगा। हम सभी ने लॉकडाउन में हुए समस्याओं को देखा है, इसने न सिर्फ स्वास्थ्य को प्रभावित किया बल्कि देश की आर्थिक व्यवस्था के साथ ही लोगों के रोजगार को प्रभावित किया। देश की एक बड़ी आबादी को आजीविका के संकट से गुजरना पड़ा है। यदि दुबारा ऐसा कुछ भी होता है तो समस्याएं बहुत विकराल हो जाएँगी इसलिए लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। कोविड केस भले बढ़ रहे हैं लेकिन उचित सुरक्षा उपाय से इसके प्रसार को नियंत्रित किया जा सकता है।
पिछले दिनों विभिन्न बाज़ारों की भीड़, गोवा और मुंबई में क्रिसमस और नए साल की पार्टी करते हुए लोगों की भीड़, चुनावी जनसभाओं में लोगों की भीड़ ने कोरोना केस में विस्फोट ला दिया है और यह तेजी से बढ़ रहा है। यदि इस भीड़, सभा, बेवजह की यात्रा इत्यादि से बचा जाये तो प्रसार को नियंत्रित किया जा सकता है।
बीते एक दिन में देश के अंदर कोरोना के 58 हजार से ज्यादा नए मामले आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, एक दिन में कोरोना वायरस के 58 हजार 97 नए मामले आए हैं। वहीं, इस दौरान सिर्फ 15 हजार 389 कोरोना मरीज ही ठीक हुए हैं। चिंता की बात यह है कि देश में अब कोरोना के ऐक्टिव मरीजों का आंकड़ा 2 लाख के पार पहुंच गया है। दैनिक संक्रमण दर में लगातार बढ़ोतरी जारी है और आज यह 4.18 फीसदी है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के रिपोर्ट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों के साथ ही 18 वर्ष से अधिक 1,46,86,97,080 लोगों को वैक्सीन लग चुका है जो आगे बढ़ता जा रहा है। इसमें पहली डोज लेने वालों की संख्या 85,11,17,680+ और दूसरी डोज लेने वालों की संख्या 61,75,79,400+ है। सोमवार से शुरू हुए 15+ उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गया है और अब तक 85,11,766+ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गयी है।
दिल्ली और अन्य राज्यों में कोविड सुरक्षा को लेकर नियम सख्त कर दिए गए हैं तथा सरकारी और प्राईवेट ऑफिस में ‘वर्क फ्रॉम होम’ को लेकर गाईडलाइन भी जारी कर दिए गए हैं। सुरक्षा को लेकर शासन प्रशासन सतर्क हैं लेकिन हम नागरिकों का यह कर्तव्य है की कोरोना से बचाव सम्बंधित नियमों का पालन करें और कोविड से बचते हुए इसे महामारी बनने से बचाएँ।
इस लेख के माध्यम से हमारी आपसे यह अपील है की कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कोविड नियमों को ध्यान में रखें और मास्क के साथ ही सामाजिक दुरी का पालन करें। यह देश हम सभी का है और एक दुसरे नागरिकों के प्रति हम सबकी भी जिम्मेवारी है। हम लोग सुरक्षा का ध्यान रखेंगे तो परिवार और समाज के साथ यह देश भी महामारी से सुरक्षित होगा। सरकार और प्रशासन अपना प्रयास कर रहे हैं, जरुरत हैं हमें उसमें सहयोग देने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.