May 5, 2024

जब छात्र ने मोदी से पुछा कि क्या आप 19 में होने वाले लोकसभा चुनाव की परीक्षा के लिये तैयार हैं?

1 min read
Spread the love

दिल्ली: आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (16 फरवरी) को ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम के जरिये देशभर के छात्रों से जुड़े। छात्रों ने परीक्षा के तनाव से बचने के लिए उनसे कई टिप्‍स लिए। इसी दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय, मुंगेशपुर (दिल्ली) के छात्र गिरीश सिंह ने पीएम मोदी से दिलचस्‍प सवाल किया।
उन्‍होंने पूछा, ‘प्रधानमंत्री महोदय मैं ग्यारहवीं कक्षा का छात्र हूं। महोदय मुझे लगता है कि अगले साल हम दोनों की बोर्ड की परीक्षाएं हैं, क्‍योंकि मेरी 12वीं की परीक्षा है और आपके लिए लोकसभा चुनाव है। आपने इसकी पूरी तैयारी कर ली है या आप थोड़े से नर्वस हैं?’ पीएम मोदी ने छात्र के सवाल का बेहतरीन अंदाज में जवाब दिया। उन्‍होंने कहा, ‘अगर मैं आपका शिक्षक होता तो आपको पत्रकारिता में जाने को कहता, क्‍योंकि ऐसे लपेट कर सवाल पूछने की ताकत पत्रकारों में ही होती है। आप हमेशा अपने अंदर छात्र को ऊर्जावान बनाए रखेें। परिणाम और अंक परीक्षा के बाइप्रोडक्‍ट होते हैं। आपने काम किया है, अब जो रिजल्‍ट आएगा वो आएगा। अंक के हिसाब से चलने से हम वो चीज प्राप्‍त नहीं कर सकते जो हम करना चाहते हैं।

मैं राजनीति में भी इसी सिद्धांत पर चलता हूं। सवा सौ करोड़ देशवासियों के लिए मेरे पास जितना समय है, जितनी मेरे पास शक्ति है और जितना मेरे पास दिमागी सामर्थ्‍य है…सबकुछ देश के लोगों के लिए खपा दूं। समय का क्षण-क्षण और शरीर का कण-कण देशवासियों के लिए लगाता रहूं। चुनाव तो आता और जाता रहेगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.