May 13, 2024

क्या कस्टम ड्यूटी बढ़ने से मेक इन इंडिया के आएंगे ‘अच्छे दिन’? जानिए यहां….

1 min read

Indian Prime Minister Narendra Modi speaks during a meeting with President Donald Trump in the Oval Office of the White House in Washington, Monday, June 26, 2017. (AP Photo/Evan Vucci)

Spread the love

अनुज अवस्थी, नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी की योजना ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के लिए इस बजट में अच्छी खबर है। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि देश में मैन्युक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए वह कुछ वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी यानी सीमा शुल्क बढ़ाने जा रहे हैं। वित्त मंत्री अरुन जेटली ने कहा, ‘मैं मोबाइल पर कस्टम ड्यूटी को 15 से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का प्रस्ताव कर रहा हूं। इसी तरह मोबाइल के कुछ पार्ट और एसेसरीज पर कस्टम ड्यूटी 15 फीसदी और टीवी के कुछ पार्ट पर भी ड्यूटी बढ़ाकर 15 फीसदी कर दी गई। इससे देश में रोजगार जैसी समस्या से निजात मिलेेगा।



वहीं देश के लोगों ने घरेलू मैन्युफैक्चरर और एसेम्बलर्स ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है। उनका कहना है कि इन उपायों से घरेलू उद्यमियों का भरोसा बढ़ेगा. हालांकि कुछ जानकारों का कहना है कि इसका तात्कालिक असर यह होगा कि मोबाइल की कीमतें बढ़ जाएंगी जिसका असर कंज्यूमर की जेब पर होगा।

देश में खासकर चीन और अन्य एशियाई देशों से आयात को हतोत्साहित करने के लिहाज से 10 से ज्यादा सेक्टर की कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी की गई है. इनमें मोबाइल के अलावा फर्नीचर, लाइटिंग, घडि़यां, खिलौने और सिगरेट लाइटर जैसे सामान शामिल हैं. इस तरह इस बार के बजट प्रस्ताव घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को ‘संरक्ष‍ित’ करने के लिए अब तक के सबसे व्यापक सजग कदम उठाए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.