May 14, 2024

टर्निंग पॉइंट कैलेंडर (2021) का हुआ विमोचन

1 min read
Spread the love

भोपाल। कोरोना काल के कठिन दौर में भी आकर्षक कैलेंडर का प्रकाशन अत्यंत सुखद है और इसके लिए सभी प्रतिभागी कलाकार बधाई के पात्र हैं। ये बात चाइल्ड राइट्स ऑब्ज़र्वेटरी मध्यप्रदेश, आर्टडिज़ाइन टीचर्स फ़ोरम और अंकुर कला केन्द्र का वार्षिक दीवार कैलेण्डर ‘टर्निंग पॉइंट’ के विमोचन में अतिथियों ने कही।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फ़ैशन टेक्नोलॉजी, भोपाल के संयुक्त निदेशक अखिल सहाय और वरिष्ठ कलाकार देवीलाल पाटीदार ने आज ज़ूम पर कैलेंडर का विमोचन किया। देवीलाल पाटीदार ने कहा कि भोपाल से शुरू हुई ये पहल मध्यप्रदेश होते हुए अब अखिल भारतीय हो गई है ये बहुत ख़ुशी की बात है। अखिल सहाय ने कहा कि आर्ट टीचर्स और बच्चों के साथ की कलात्मक पहल अभिनव है और इसमें निफ़्ट का हमेशा सहयोग रहेगा।

इस पहल की सरपरस्त और प्रदेश की पूर्व मुख्य सचिव निर्मला बुच ने कहा कि आर्ट टीचर्स के कैलेण्डर प्रकाशन का ये चौथा साल है। पिछले साल बच्चों को भी शामिल किया गया था और इस साल भी टीचर्स और बच्चों के साथ एक आवासीय कैम्प की योजना थी। किन्तु परिस्थितिवश ऑनलाइन प्रविष्टियांं मंगाई गई और चयनित आर्टवर्क को कैलेंडर में शामिल किया गया।

क्यूरेटर सुनिल शुक्ल ने बताया कि इस बार 33 कलाकार शामिल हुए जिनमे भोपाल और इंदौर के अलावा जबलपुर, बाड़ी, चेन्नई, बैंगलोर, पुणे, दिल्ली, देहरादून और बड़ौदा के आर्ट टीचर्स और आर्टिस्ट शामिल हुए।

जिन कलाकारों की पेंटिंग छपी है उनके नाम हैं अजंता गुहाठकुरता, दिल्ली, चंद्रमोहन कुलकर्णी पुणे, सुषमा सिटोके बड़ौदा, सुषमा श्रीवास्तव भोपाल,ज्योतिर्मय डे पश्चिम बंगाल, भज्जू श्याम भोपाल, मनदीप सिंह दिल्ली, संजू जैन भोपाल, अंजिता कुशवाहा भोपाल, सुनील सर्राफ़ इंदौर, रुबीना हसन बाड़ी और हृतिका भगत बैंगलोर। 210 जी एस एम आर्ट पेपर में 12 पन्नों में प्रकाशित आकर्षक वॉल कैलेंडर के लिए सहयोग राशि रु100 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.