April 30, 2024

हनुमान धारा पर वैकुण्ठवास 1008 स्वामी संकर्षण प्रपन्नाचार्य रामानुजाचार्य की जयंती मनाई गयी

1 min read
Spread the love

चित्रकूट। चित्रकूट धर्मनगरी स्थित विश्वप्रसिद्ध हनुमान धारा मंदिर स्थित दामोदर रोपवे इन्फ्रा लिमिटेड ने शुक्रवार को वैकुण्ठवास राजगुरु श्री श्री 1008 स्वामी संकर्षण प्रपन्नाचार्य रामानुजाचार्य की जयंती पर पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना करके मनाई गई। इस आयोजन पर राजगुरु स्वामी श्री युवराज पहुंचे। उन्होंने रोपवे से हनुमान जी के दर्शन किए। इसके अलावा पूजा अर्चना में चित्रकूट विधायक निलांशु चतुर्वेदी, मयंक चतुर्वेदी अध्यक्ष हनुमान धारा मंदिर, अभय महाजन सामाजिक कार्यकर्ता, श्रवण अग्रवाल सीनियर वाइस प्रेसिडेंट दामोदर रॉपवेज इंफ्रा लिमटेड आदि शामिल हुए।
आगे बता दें कि रोपवे के संचालन होने से दर्शनार्थियों को अब दर्शन करना आसान हो गया है, क्योंकि रोपवे के द्वारा कम समय में आसान और सुरक्षित तरीके से हनुमान धारा मंदिर तक पहुंचाया जा रहा है। इस रोपवे की ट्राली सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी। ट्रॉली में एक साथ छह लोग बैठ सकते हैं। रोपवे पर लगी ट्राली बेहद आधुनिक तौर पर बनाई गई है जो सुरक्षा के लिहाज से पूरा कवर रहती है।
बता दें कि पहले हनुमान धारा मंदिर की 618 सीढ़ियों को चढ़कर श्रद्धालुओं को भगवान के दर्शन मिलते है। रोपवे से लाखों श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी। महज पांच मिनट में श्रध्दालु रोप-वे से पहाड़ की चोटी पर विराजमान भगवान हनुमान के दर्शन कर सकेंगे। हर घंटे 500 यात्री आवागमन वाले 302 मीटर लंबे रोप-वे को श्रद्धालुओं के लिए पिछले माह समर्पित कर दिया गया है। यह रोपवे कोलकाता की दामोदर रोप-वे द्वारा दो साल में तैयार किया गया है।
क्षेत्र के विकास के साथ पर्यटकों की सुविधा के लिए धर्मनगरी के हनुमानधारा तीर्थ स्थल पर शुरू रोप-वे से पर्यटकों को अच्छी सहूलियत मिलेगी। पर्यटकों की संख्या भी बढे़गी। इसको बनाने में कुल लागत 13 करोड़ रुपये आई है। 13 करोड़ की लागत से तैयार रापे-वे से मंदिर तक आने जाने का किराया 130 रुपये है। बच्चों का किराया जीएसटी सहित 83 रुपये है। हनुमानधारा तीर्थ स्थल क्षेत्र में सबसे अच्छा स्थान है। यहां पर आधुनिक सुविधाएं बढ़ने से पर्यटकों को लाभ होगा।

सुभाष पटेल के साथ जावेद मोहम्मद(विशेष सवांददाता),भारत विमर्श चित्रकूट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.