May 12, 2024

RJD ने जारी किया मेनिफेस्टो, 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

1 min read
Spread the love

बिहार चुनाव के ठीक 4 दिन पहले राष्ट्रीय जनता दल ने भी अपना मेन्फेस्टो जारी कर दिया है, जिसमें कई सारे वादे और योजनाएं हैं। इस घोषणा पत्र को तेजस्वी यादव ने जारी किया और कहा कि ये हमारा प्रण है।

RJD ने घोषणा पत्र में ये वादा किया है कि वे बिहार के 10 लाख युवाओं को रोजगार देंगे। इसके साथ घोषणापत्र में आरजेडी ने बिहार में डोमिसाइल नीति लागू करने का भी वादा किया है। मेनिफेस्टो में कहा गया है कि तेजस्वी सरकार बनने के बाद बिहार में डोमिसाइल नीति लागू की जाएगी जिसके अंतर्गत राज्य सरकार की नौकरियों में बिहार के युवाओं को 85 फीसदी का आरक्षण दिया जाएगा।

आरजेडी नेता मनोज झा ने राज्य की 85 फीसदी नौकरियों को बिहार के बेरोजगारों के लिए आरक्षित करने के सवाल पर कहा कि हालांकि वे दूसरे राज्यों में इस तरह के आरक्षण का विरोध करते हैं, लेकिन बिहार के लिए यह सही पॉलिसी है क्योंकि बिहार संसाधन विहीन राज्य है।

मेनिफेस्टो में आरजेडी की सरकार बनने के बाद युवाओं के लिए बिहार युवा आयोग के गठन की भी बात कही गई है। आरजेडी ने वादा किया है कि 35 वर्ष तक के बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 1500 रुपया बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। आरजेडी ने कहा है कि शिक्षा से संबंधित 5 लाख तक के कर्ज को तेजस्वी सरकार माफ करेगी। पीरियोडिक लेबर फोर्स द्वारा कराए गए एक सर्वे के अनुसार 2018-19 में बिहार में बेरोजगारी दर 10.2% है जो कि राष्ट्रीय औसत से दुगना है। राष्ट्रीय बेरोजगारी औसत इसी दौरान 5.8% थी।

युवाओं को लेकर एक और महत्वपूर्ण घोषणा जो इस मेनिफेस्टो में की गई है वह पिछड़ी जाति और दलित समाज से आने वाले बच्चों को लेकर है। पिछड़ी जाति और दलित समाज के जो बच्चे 12वीं की कक्षा में 80 फीसदी अंक प्राप्त करेंगे उन्हें राज्य सरकार फ्री लैपटॉप देगी। इसके साथ ही बिहार में शिक्षा के बजट को राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 22 फ़ीसदी करने की भी घोषणा की गई है।

आपको बता दें बिहार चुनाव में बेरोजगारी ही सबसे बड़ा मुद्दा है, वहीं राज्य सरकार ने वोटरों को लुभाने के लिए नौकरियों और प्रतियोगी परीक्षाओं के शुल्क को शून्य करने का वादा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.