May 10, 2024

हैदराबाद में बरस रही आसमानी आफत, महाराष्ट्र में भी बाढ़ के हालात

1 min read
Spread the love

हैदराबाद में एक बार फिर से आसमानी आफत ने दस्तक दी है, अभी शहर पहले की बारिश से संभला भी नहीं था कि एक बार फिर से तेज बारिश का सिलसिला शुरु हो गया है। हैदराबाद में भारी बारिश से सड़कों पर सैलाब उमड़ आया है। चारों ओर पानी ही पानी दिखने के साथ सड़कों पर समंदर जैसा मंजर है। बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है, हैदराबाद में तीन दिन पहले हुई बारिश से बर्बादी के निशान अबतक बाकी हैं। वहीं राहत-बचाव का काम तेजी से किया जा रहा है।

यूं तो हैदराबाद में चारों तरफ पानी ही पानी है लेकिन चंद्रायगुट्टा की स्थिती सबसे बुरी है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, हैदराबाद में बारिश-बाढ़ में अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को मेडचल मल्काजगिरी जिले के सिंगापुर टाउनशिप में 157.3 मिमी और शहर के उप्पल के पास बांदलागुड़ा में 153 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। शहर के कई अन्य इलाकों में भी भारी बारिश दर्ज हुई है।

महाराष्ट्र में बाढ़ के हालात –

दूसरी ओर महाराष्ट्र भी मौसम की मार से बेहाल है। राज्य के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित है। महाराष्ट्र के बारामती में मूसलाधार बारिश से नदी ने ऐसा तांडव मचा कि पुल बह गया। इस पुल के टूट जाने से 15 गावों से संपर्क पूरी तरह से कट गया है।

भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि वह महाराष्ट्र के बारिश और बाढ़ प्रभावित जिलों का 19 अक्टूबर से दौरा करेंगे। पिछले तीन दिन में पुणे, औरंगाबाद और कोंकण संभागों में भारी बारिश और बाढ़ से 48 लोगों की जान चली गई है और लाखों हेक्टेयर भूमि पर लगी फसल बर्बाद हो गई है।

CM ने केंद्र से लगाई मदद की गुहार –

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने शनिवार को केंद्रीय मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर राज्य में पिछले हफ्ते हुई भारी बारिश और बाढ़ के बाद मरम्मत और बहाली के काम के लिए केंद्र से तत्काल 2,250 करोड़ रुपये की मदद की मांग की है।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मी लगातार जलजमाव और बाढ़ में बचाव कार्य कर रहे हैं। मौसम विभाग ने आज यानी रविवार को भी शहर के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.