April 23, 2024

ऑनलाइन ठग गिरफ्तार:ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का खुलासा

1 min read
Spread the love

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर करते थे जालसाजी, असिस्टेंट डायरेक्टर एग्रीकल्चर के खाते से 80 हजार रुपए निकाले

भोपाल साइबर पुलिस ने ग्वालियर के डबरा से 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया

आरोपियों में एक नाबालिग, क्राइम करते समय फर्जी सिम का इस्तेमाल करते थे

भारत विमर्श भोपाल : मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह को भोपाल साइबर पुलिस ने ग्वालियर के डबरा से गिरफ्तार किया है। पुलिस की गिरफ्त में आए 7 आरोपियों में एक नाबालिग है। आरोपी लोगों को क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर फंसाते थे। कॉल करने के लिए फर्जी सिम का इस्तेमाल करते थे।

आरोपियों ने भोपाल में असिस्टेंट डायरेक्टर एग्रीकल्चर भावना पांडेय को भी निशाना बनाया। क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर उनके खाते से 80 हजार रुपए निकाल लिए। चार इमली निवासी भावना पांडेय की शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

फर्जी सिम के बदले 500 रुपए मिलते थे
साइबर पुलिस आरोपी नरेंद्र प्रजापति, मोहित गुप्ता, कृष्ण पाल सिंह, सतीश दुबे, विकास जैन और एक नाबालिग को भोपाल लाई है। पकड़े गए आरोपी फर्जी सिम कार्ड और फर्जी एयरटेल मनी अकाउंट के जरिए दिल्ली और अन्य राज्यों में साइबर क्राइम करने वाले जालसाजों तक पहुंचाते थे। हर फर्जी सिम और फर्जी मनी अकाउंट के बदले उन्हें 500 रुपए मिलते थे।

आरोपियों ने फ्रॉड वॉट्सएप ग्रुप बना रखे थे
गिरफ्तार आरोपियों ने वॉट्सएप पर फ्रॉड केवाईसी, फ्रॉड मनी, फ्रॉड एयरटेल मनी के नाम से ग्रुप बना रखे थे। इन ग्रुप्स के माध्यम से आरोपी अन्य राज्यों के जालसाजों के संपर्क में लंबे समय से बने थे। उन्हें फर्जी आईडी या केवाईसी सिम वॉलेट की आवश्यकता होती थी तो वह जालसाज इस गिरोह से संपर्क करते थे। आरोपी फेक आईडी मेकर एप्लीकेशन की मदद से अपना ही फोटो लगाकर फर्जी आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड तैयार कर लेते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.