July 5, 2024

सभी विश्वविद्यालय दो-दो गांव गोद लेकर उन्हें ‘मॉडल गांव’ के रूप में विकसित करे : राज्यपाल

1 min read
Spread the love

पटना: बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने सभी विश्वविद्यालयों को सामाजिक सहभागिता बढ़ाने के लिए अपने-अपने क्षेत्र के दो गांवों को गोद लेकर ‘मॉडल गांव’ बनाने का निर्देश दिया. राज्यपाल कार्यालय द्वारा जारी अधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार राज्यपाल लालजी टंडन ने राज्य में विश्वविद्यालयीय शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिए कई निर्देश संबंधित कुलपतियों एवं विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों को दिए हैं.

राज्यपाल ने अपने आदेश में कहा है कि सभी विश्वविद्यालय दो-दो गांव गोद लेकर उन्हें ‘मॉडल गांव’ के रूप में विकसित करे. साथ ही नेशनल एनसीसी को सक्रिय करने का भी आदेश दिया गया है, जिससे ग्रामीण विकास के प्रति विश्वविद्यालयों की सक्रियता बढ़ाते हुए उनकी सामाजिक सहभागिता को भी रेखांकित किया जा सके.

राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों में ‘हर परिसर-हरा परिसर’ कार्यक्रम के तहत सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय परिसरों के सौंदर्यीकरण का भी निर्देश दिया गया है. साथ ही कुलपतियों को विश्वविद्यालय मुख्यालय में अपनी अधिकतम उपस्थिति दर्ज करने का निर्देश देते हुए कहा है कि कुलपति के मुख्यालय में रहने से विश्वविद्यालय की विभिन्न समस्याओं और चुनौतियों से निबटने में काफी सहूलियत होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.