May 7, 2024

भारत की 35 रनों से हुई हार, ऑस्ट्रेलिया ने 3-2 से सीरीज जीता

1 min read
Spread the love

दिल्ली : भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई 5 मैचों की सीरीज के आखिरी मैच को 35 रन से जीत कर सीरीज पर कब्जा जमा चुकी है। विदेशी जमीन पर ऑस्ट्रलिया ने 2 साल बाद कोई वनडे सीरीज जीता है। आज ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रलियाई ओपनर उस्मान ख्वाज़ा की (100) रन की शतकीय पारी और पीटर हेण्ड्स्कोम्ब के (52) रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 273 रन का लक्ष्य रखा।

भारतीय गेंदबाजों को शुरुआती सफलता प्राप्त नहीं हुई लेकिन रवींद्र जडेजा ने भारत को पहला ब्रेकथ्रू दिलाया। भुवनेश्वर कुमार ने ख्वाज़ा का विकेट लिया। उसके बाद फिर ऑस्ट्रेलिया के विकेटों का पतन होता चला गया। भुवनेश्वर कुमार को 3 विकेट मो शमी रवींद्र जडेजा को 2-2 विकेट और कुलदीप यादव को 1 विकेट मिला।

273 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। धवन 12 रन पर आउट हो गए कप्तान कोहली भी 20 रन पर आउट हो गए। फिर भारतीय बल्लेबाज अपने विकेट जल्दी गंवाते चले गए। ऋषभ पंत 16 रन विजय शंकर 16 रन पर आउट हो गए। भारतीय जीत के उम्मीद बने रोहित शर्मा भी 56 रन पर जेम्पा के बॉल को हिट करने के चक्कर में अपना विकेट गंवा गए। उसके बाद केदार जाधव 44 और भुवनेश्वर कुमार 46 रन के (91) रनों की साझेदारी ने भारतीय जीत की उम्मीद जगाई। लेकिन भुवनेश्वर के गलत शॉर्ट सेलेक्शन पर आउट होने के बाद अगले ओवर में केदार जाधव के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की जीत महज खानापूर्ति रह गई। ऑस्ट्रेलिया ने 50 वें ओवर की आखिरी गेंद पर भारत को 237 रन पर आउट करके सीरीज जीतने में सफल हुई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जेम्पा को 3 विकेट, रिचर्डसन और कमिंस को 2-2 विकेट, और मार्कस स्तोइनिस को 1 अहम विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया का यह भारतीय दौरा सफल रहा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज भी 3-2 से हरा दिया। विराट कोहली ने सर्वाधिक 310 रन बनाए वहीं एडम जेम्पा को सबसे अधिक 11 विकेट मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.